scriptडेढ़ करोड़ की लागत से कल छात्राओं की इच्छाएं होंगी पूरी | The wishes of girl students will be completed at the cost of 1.5 crore | Patrika News

डेढ़ करोड़ की लागत से कल छात्राओं की इच्छाएं होंगी पूरी

locationशाजापुरPublished: Oct 03, 2018 11:50:48 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

5 अक्टूबर को होगा नवीन भवन का लोकार्पण, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि की छात्राओं को मिलेगी सौगात

patrika

Happy,student,inaugration,New School Building,problem solved,

शाजापुर. बरसों से शहर में शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर 12 तक की कक्षाएं संचालित होती है। इस स्कूल में छात्राओं की संख्या ज्यादा होने के कारण स्कूल को दो पालियों में संचालित करना पड़ता है। वहीं छात्राओं को भी जगह कम होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। छात्राओं की इसी समस्या को देखते हुए शहर में पुराना अस्पताल परिसर में नवीन शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि का भवन निर्माण कराया गया। करीब डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से बने इस भवन का 5 अक्टूबर को लोकार्पण किया जाएगा। नए भवन में आधी कक्षाएं पहुंचने से दो पालियों में स्कूल संचालन की समस्या का भी निराकरण हो जाएगा।
दरअसल जिला मुख्यालय पर छात्राओं के अध्ययन के लिए शासकीय मलक उमावि ही सबसे बड़ा और बीच शहर में स्थित स्कूल है। इस स्कूल में शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में छात्राएं प्रतिदिन अध्ययन करने के लिए पहुंचती है। इस स्कूल में सुबह की पाली में कक्षा 6 से 8 तक की कुल 175 छात्राएं अध्ययन करती हैं। वहीं दोपहर की पाली में कक्षा 9 से 12 तक में कुल 877 छात्राएं अध्ययन करती है। माध्यमिक और हायर सेकंडरी/हाइ स्कूल एक ही भवन में संचालित होने से यहां पर खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसके लिए शहर के बालवीर हनुमान मंदिर के पास स्थित पुराना अस्पताल के जर्जर हो रहे भवन को तोड़कर यहां पर खेल मैदान के साथ ही नए स्कूल भवन का निर्माण कराया गया। इस भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यहां पर लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रही है।
एक साल में बनकर हुआ तैयार
उक्त स्कूल भवन के लिए 25 अप्रैल 2017 को अनुबंध किया गया था। इस स्कूल भवन के निर्माण की अनुमानित टेंडर लागत 1 करोड़ 50 लाख 53 हजार रुपए तय की गई थी। भवन निर्माण का लेआउट 13 अक्टूबर 217 को डालकर इसके निर्माण की अवधी 12 माह रखी गईथी। निर्माण ठेकेदार ने एक साल में उक्त भवन का निर्माण कार्यपूरा कर दिया। इसमें भूतल और प्रथम तल मिलाकर करीब 11 हजार वर्गफीट से ज्यादा क्षेत्र में स्कूल भवन का निर्माण हुआ है। इसके साथ ही स्कूल परिसर को सुरक्षित करने के लिए चारो ओर बाउंड्रीवाल का भी निर्माण किया गया है।
नए स्कूल भवन की सख्त जरूरत थी। सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों का आभार जो स्कूल का नया भवन बनकर तैयार हो गया है। 5 अक्टूबर को स्कूल भवन का लोकार्पण होगा। इसके बाद भवन के हैंडओवर होने पर नवीन भवन में कक्षाएं संचालित की जाएगी।
आशा श्रीवास्तव, प्राचार्य, शासकीय मलक उमावि-शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो