फिर देर से खुली नगर पालिका की नींद

चीलर के सौंदर्यीकरण का काम हुआ शुरू

By: Gopal Bajpai

Published: 01 Jun 2018, 10:01 PM IST

शाजापुर.

चीलर नदी के बहुप्रतिक्षित सौंदर्यीकरण के कार्य की आखिर शुरुआत हो गई। सबसे पहले जेसीबी मदद से नदी की गंदगी को निकालना प्रारंभ किया गया। इसके बाद नदी के दोनों ओर रिटर्निंग वॉल का निर्माण किया जाएगा। जिससे गंदगी नदी में बहकर नहीं निकले। वैसे तो एक पखवाड़े में मानसून की आवक की संभावना मौसम विभाग जता रहा है। ऐसे में देखना होगा कि सौंदर्यीकरण का कार्य कितना हो पाता है। हालांकि नगर पालिका का दावा है कि वो जल्द ही काम को पूरा करेंगे।

नपा ने शहर के मध्य से निकली चीलर नदी के सौंदर्यीकरण के लिए 7 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि प्रदेश स्तर से स्वीकृत कराई है। इस स्वीकृति के बाद करीब नपा ने चीलर नदी के सौंदर्यीकरण के लिए मार्च माह में चैत्र नवरात्रि के दौरान इसका भूमिपूजन करवा दिया, लेकिन नदी की सफाई और सौंदर्यीकरण का काम अधर में ही लटका रहा। करीब दो माह बाद अब नपा ने इस कार्य को शुरू कराया है। जेसीबी की मदद से महुपुरा रपट के पास ओंकारेश्वर महादेव मंदिर के पास नदी से गंदगी हटाने का कार्य शुरू कर गया। गंदगी को निकालकर यहां रिटर्निंग वॉल बनाई जाएगी। इसके साथ ही यहां पड़े खाली स्थान पर बगीचा भी बनाया जाएगा। ताकि नदी की सुंदरता और ज्यादा दिखाई दे सके।

अभी सिर्फ होगा घाटों का निर्माण और सौंदर्यीकरण
चीलर नदी की गंदगी का सबसे प्रमुख कारण शहर भर से इसमें मिलने वाले गंदे नाले है। नपा ने नदी के सौंदर्यीकरण के कार्य की शुरुआत तो हो गई, लेकिन इसमें मिलने वाले नालों को हटाने के लिए कार्रवाई शुरू नहीं हुई है। वैसे तो सीवरेज प्रोजेक्ट के तहत शहर के सभी नालों को शहर से बाहर निकाला जाना है, लेकिन ये प्रोजेक्ट कब तक शुरू होगा इसकी जानकारी किसी को नहीं है। वर्तमान में चीलर नदी में मिलने वाले नालों को नहीं हटाया जाएगा। नदी के सौंदर्यीकरण में नदी के किनारे घाट निर्माण, चैंजिंग रूम, वाशिंग एरिया, पार्क, बैंच आदि तो लगाई जाएगी, लेकिन इसका पानी कब तक साफ होगा ये इसकी किसी को जानकारी नहीं है।

इनका कहना है
चीलर नदी के सौंदर्यीकरण के कार्य की शुरुआत कर दी गई है। एक जेसीबी की मदद से गंदगी को हटाया जा रहा है। इसके बाद नदी के दोनों ओर रिटर्निंग वॉल बनाई जाएगी। जल्द ही इस कार्य को पूरा किया जाएगा।
- भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ-शाजापुर

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned