scriptजलस्रोतों को जीवित करने के लिए सरकार उठाएगी ये कदम | These steps will be taken to save the water bodies | Patrika News

जलस्रोतों को जीवित करने के लिए सरकार उठाएगी ये कदम

locationशाजापुरPublished: Jul 10, 2019 01:03:30 am

Submitted by:

rishi jaiswal

जलसंरक्षण और जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से जिले में तैयार की जाएगी रिपोर्ट

patrika

Govt,report,water crices,

शाजापुर. जलसंरक्षण के उद्देश्य से भारत सरकार की ओर से प्रयास शुरू किए गए है। इसके लिए भारत शासन ने जलशक्ति अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत जिले में भी शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक के जलस्रोतों को सहेजा जाएगा। साथ ही जो जलस्रोत पुनर्जीवित होने की स्थिति में होंगे उनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा। ऐसे में शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में प्राचीन जलस्रोतों के दोबारा जीवत होने की संभावना बढ़ गई है। जिससे लगभग प्रतिवर्ष भोगना पड़ रहे जलसंकट से काफी हद तक निजात मिल सकती है।
जलशक्ति अभियान के क्रियान्वयन के लिए तैयारियां की जा रही है। इसके तहत नगर पालिका, नगर परिषद से लेकर ग्राम पंचायत तक में जलस्रोतों की जानकारी जुटाई जाकर उन्हें चिह्नित किया जा रहा है। इन जलस्रोतों में जल संरक्षण और जल संवर्धन के लिए प्रयास किए जाएंगे। इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्तर से लगातार समीक्षा की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों में प्रभारियों को भेजा जाएगा। इसी क्रम में भारत शासन की ओर से संचालित जल शक्ति अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए जल शक्ति अभियान प्रभारी तथा आर्थिक सलाहकार, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग बबनी लाल 10 से 12 जुलाई तक शाजापुर जिले के भ्रमण पर रहेगी।
प्राप्त दौरा कार्यक्रम के अनुसार बबनी लाल बुधवार को सुबह 11 बजे दिल्ली से रवाना होकर दोपहर 12.30 इंदौर होते हुए दोपहर 3 बजे शाजापुर पहुंचेगी। दोपहर 4 से शाम 6 बजे तक जिला अधिकारियों, सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं नगरपालिका अध्यक्षो, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष व अशासकीय संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक लेगी। 11 जुलाई को बबनी लाल सुबह 10 से 11.30 बजे तक जनपद पंचायतों के सीइओ, जनपद पंचायत सदस्यों एवं ग्राम पंचायतों के सरपंचों के साथ बैठक करेंगी। प्रात: 11.45 से दोपहर 1.30 तक शाजापुर में जल संरक्षण एवं संवर्धन कार्यक्रम के तहत किए गए कार्यों को देखेंगी और पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।
दोपहर 2.30 बजे शुजालपुर के लिए प्रस्थान करेंगी। दोपहर 3.30 से 4 बजे तक शुजालपुर में पारंपरिक जलस्रोतों, जीर्णोद्धार एवं पुनरभरण कार्यक्रम का जायजा लेंगी। दोपहर 4 बजे शुजालपुर से प्रस्थान कर 4.30 बजे कालापीपल पहुंचकर नगर परिषद पानखेड़ी एवं वाटरशेड विकास कार्यक्रम ग्राम पंचायत चायनी का भ्रमण करेंगी। इसके उपरांत वे शाजापुर के लिए प्रस्थान करेंगी। 12 जुलाई को बबनी लाल सुबह 10.30 से दोपहर 12 बजे तक जिला अधिकारियों एवं नगरपालिकाओं के सीएमओ के साथ बैठक करेंगी। इसके उपरांत वे इंदौर के लिए प्रस्थान करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो