scriptये जानवर बना गोवंश की जान का दुश्मन | This animal became an enemy of the life of a cow. | Patrika News

ये जानवर बना गोवंश की जान का दुश्मन

locationशाजापुरPublished: Feb 24, 2019 09:39:54 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

गोवंश की मौत के बाद गोरक्षा टीम ने दिया धरना, समझाईश और आवश्वासन के बाद दो घंटे में धरना किया समाप्त

patrika

ये जानवर बना गोवंश की जान का दुश्मन

शाजापुर.
लगातार कुत्तों के हमले से हो रही गोवंश की मौत हो रहे हैं। शनिवार रात को भी कुत्ते के हमले से एक गोवंश की मौत हो गई। शहर से कुत्तों को बाहर करने की मांग को लेकर गोरक्षा टीम नगर पालिका के खिलाफ चौक बाजार में धरने पर बैठ गई। करीब दो घंटे तक बछड़े के शव को रखकर धरना प्रदर्शन चलता रहा। इस दौरान कोतवाली टीआई केएल दांगी और नगर पालिका की टीम भी मौके पर पहुंचे। दो घंटे पुलिस की समझाईश और नगर पालिका के आश्वासन के बाद धरना समाप्त किया गया।
बता दें कि शहर में आवारा कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ रहा है। आमजन के साथ-साथ ये कुत्ते मवेशियों को भी अपना शिकार बना रहे हैं। मवेशियों पर हो रहे कुत्तों के हमले से गोवंशों की लगातार मौत हो रही है। कुत्तों के बढ़ते आतंक को देख गोरक्षा टीम द्वारा पूर्व में भी नगर पालिका को ज्ञापन देकर कुत्तों को शहर से बाहर करने की मांग की थी, लेकिन गोरक्षा टीम के दिए गए आवेदनों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। रविवार रात को भी एक गोवंश की मौत कुत्तों द्वारा किए गए हमले से हो गई। जिससे गोरक्षा टीम आक्रोशित हो गई और रविवार को दोपहर १२ बजे नगर पालिका के विरोध में चौक बाजार में धरना दे दिया। गोरक्षा टीम के मनोज गवली और धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि शहर में लगातार कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है। जिससे आमजन भी परेशान है, वहीं गोंवशों पर कुत्तों हमले करके घायल कर रहे हैं। इसमें अनेक गोवंशों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका को पूर्व में भी ज्ञापन दिया था, जिस पर २७ जनवरी से कुत्तों को बाहर करने का अभियान चलाने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक कुत्तों को शहर से बाहर करने की कोई कार्रवाई नहीं गई। जिसके विरोध में अनिश्चितकालीन धरन धरना दिया गया।

तीन दिन के आवश्वासन पर नहीं माने, फिर कहा आज से शुरू करेंगे मुहिम
धरने पर बैठे गोरक्षा टीम की मांग थी कि आज से ही नगर पालिका द्वारा कुत्तों को शहर से दूर करने की मुहिम शुरू की जाए। इस दौरान नगर पालिका सीएमओ और नपा अध्यक्ष को भी टीम ने संपर्क किया। नपा सीएमओ भूपेंद्रकुमार दीक्षित शहर से बाहर थे, ऐसे में नगर पालिका की एक टीम गोरक्षा टीम से बात करने पहुंचे। नपा की टीम ने तीन दिन में व्यवस्था कर कुत्तों को शहर से दूर करने की बात कही। लेकिन गोरक्षा टीम आज से ही मुहिम शुरु करने की बात पर अड़ी रही। दो घंटे चले प्रदर्शन के बाद नगर पालिका टीम ने रविवार रात से ही कुत्तों शहर से बाहर करने का आवश्वासन दिया। जिसके बाद धरना समाप्त हुआ।

१५ दिन में ४५ गोवंशों पर हुए हमले
गोरक्षा टीम ने बताया कि बीते १५ दिनों में ४५ गोवंशों पर हमले हो चुके हैं। जिनमें कुछ गोवंशों की मौत हो गई। घायल गोवंशों का उपचार गोरक्षा टीम द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका मुहिम चलाती तो गोवंशों की यह स्थिति नहीं होती।

धरना समाप्ति के बाद निकाली शवयात्रा
धरना समाप्त करने के बाद गौरक्षा टीम ने ठेले पर शव रखकर बैंड के साथ पूरे शहर में मृत बछड़े की शवयात्रा निकाली। गोवंश का विधि-विधान से अंतिम संस्कार किया। इसके पीछे गौरक्षक टीम का कहना था कि शहर में भी पता चलना चाहिए कि इस प्रकार की घटना घटी है और नगर पालिका द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिसके चलते हम लोगों द्वारा बछड़े की अंतिम यात्रा निकाली जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो