scriptआज आसमान पर लड़ेंगे खुशियों के पेच | Today the horrors of happiness will fight on the skies | Patrika News

आज आसमान पर लड़ेंगे खुशियों के पेच

locationशाजापुरPublished: Jan 13, 2019 11:36:59 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

जिलेभर में आज हर्षोल्लास से मनेगा मकर संक्रांति का पर्व, गिल्ली-डंडे का भी लेंगे लुत्फ

patrika

modi,Makar Sankranti,kite,Bareilly Manjha,

शाजापुर. जिलेभर में सोमवार को मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। आसमान में सुबह से देर शाम तक रंगबिरंगी पतंगें इठलाती नजर आएंगी। कोई पतंगबाजी, तो कोई गिल्ली-डंडा खेलकर पर्व के उत्साह को दोगुना करेगा। वहीं तिल-गुड़ से मुंह मीठा कराकर एक-दूसरे को संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी जाएंगी। इस वर्ष तिथि के अनुसार मंगलवार को सूर्य का उत्तरायण होगा। ऐसे में मंगलवार को भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा।
इधर मकर संक्रांति पर्व को लेकर युवा वर्ग में पतंगबाजी को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है। वहीं बच्चे भी पतंग-डोर खरीदने में पीछे नहीं है। बाजार में पिछले दो-तीन दिनों से पतंगों की दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ नजर आ रही है। इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है। मकर संक्रांति पर्व के कारण अधिकांश व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रख पतंग उड़ाने का मजा लेंगे। मकर संक्रांति पर्व पर पतंग लूटने वाले बच्चे व युवा भी हाथों में बांस व झांकरा लेकर सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे।
गीत-संगीत के बीच उड़ेंगी पतंग
मनोरंजन करने वाले अधिकांश युवा छतों पर म्यूजिक प्लेयर व स्पीकर रखेंगे और पतंगबाजी की कॉमेंट्री करेंगे। इसकी तैयारियां मकर संक्रांति पर्व की पूर्व संध्या से ही शुरू हो गई थी। पतंगबाज आजाद मालवीय, अंकूर चौहान, गणेश गवली आदि ने बताया कि छतों पर स्पीकर लगाएंगे और पतंग कटने व काटने की कॉमेंट्री करेंगे।
पतंग से सजी दुकानें
मकर संक्रांति पर्व पर जहां तिल-गुड़ दान का महत्व होता है। वहीं शहर में लोग पतंग उड़ाकर संक्रांति को महत्व देते हैं। पतंग व्यापारियों ने कई दिन पहले से ही पतंग और डोर का भारी स्टॉक कर लिया था। अंतिम दिनों में उन्होंने अपनी दुकानें ही पतंग से सजा ली, जो आकर्षक का केंद्र रही। शनिवार सुबह से देर रात तक सोमवारिया, चौक बाजार, किला रोड, बस स्टैंड, मीरकला बाजार आदि क्षेत्रों में पतंग दुकानों पर बच्चों, युवा और बड़ों की भीड़ रही। चाइना डोर प्रतिबंधित है, लेकिन कई जगह उडऩे वाली पतंगों में चाइना डोर सामने भी रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो