script

आज नहीं हटाया अतिक्रमण तो गिरेगी गाज

locationशाजापुरPublished: Jun 27, 2018 11:27:27 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

हाट मैदान में कुछ लोगों ने अवैध गुमटियां रखकर अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। दिनोंदिन गुमटियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

patrika

हाट मैदान में कुछ लोगों ने अवैध गुमटियां रखकर अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। दिनोंदिन गुमटियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

शाजापुर. हाट मैदान में कुछ लोगों ने अवैध गुमटियां रखकर अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। दिनोंदिन गुमटियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे लोगों को परेशानी होती है। इन सभी अतिक्रमणकर्ताओं को नपा ने बुधवार को 24 घंटे की चेतावनी देकर अतिक्रमण हटाने के लिए अनाउंसमेंट किया। यदि 24 घंटे में गुमटियां नहीं हटाई गईं तो नपा सख्त कार्रवाई करेगी। हाट मैदान में रविवार को साप्ताहिक हाट लगता है। इसमें शहर सहित आसपास के दर्जनों ग्रामों से ग्रामीण खरीदारी एवं व्यापार करने पहुंचते हैं। हाट में वैसे तो सभी दुकानें अस्थायी लगती हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से यहां पर एक के बाद एक अवैध गुमटियां संचालित हो रही हैं। इनमें से कुछ में लोग व्यापार भी करने लगे हैं। कुछ गुमटियां अभी खुलने की तैयारी में हैं। गुमटियां रखी होने से व्यवस्था प्रभावित होने लगी है। लोगों को यहां पर व्यापार करने एवं खरीदारी करने पहुंचने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए नपा ने बुधवार को संबंधित क्षेत्र में अनाउंसमेंट कराकर गुमटियां हटाने के लिए चेतावनी दी। नपा की ओर से कहा गया है कि जिन्होंने अवैध रूप से हाट मैदान में गुमटियां रखी हैं वे इन्हें 24 घंटे में हटाएं। नपा ने अभी केवल हाट मैदान की ही सुध ली है, जबकि पूरे शहर में अतिक्रमण सभी जगहों पर पसरा हुआ है। नई सड़क, बस स्टैंड, हाइवे, महूपुरा, स्टेशन रोड सहित अन्य क्षेत्र भी ऐसे हैं जहां पर अतिक्रमण पसरा हुआ है। अधिकांश स्थानों पर तो अस्थायी अतिक्रमण के कारण बार-बार जाम की स्थिति बनती है। इन मार्गों से जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी गुजरते हैं, लेकिन लंबे समय से इन मार्गों का अतिक्रमण हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कई बार अतिक्रमण को हटाने की मांग भी हुई, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। देखना होगा कि हाट मैदान के अस्थायी अतिक्रमण को हटाने के बाद नपा कब तक शहर के अन्य स्थानों पर परसे अतिक्रमण की सुध लेती है।
सड़क तक फैलाकर रखते हैं सामान
शहर में अनेक स्थान ऐसे हैं जहां पर व्यापारी दुकानों का सामान सड़क तक फैलाकर रखते हैं। इससे सड़कों से गुजरने वालों को परेशानी होती है। कई बार सामान फैलाकर रखते हैं कि बार-बार जाम की स्थिति बनती रहती है। पूर्व में हुई कार्रवाई में दुकानों के बाहर रखे सामान को हटाने के साथ ही जब्त भी किया गया था। इसके बाद कुछ समय तक स्थिति ठीक रही, लेकिन बाद में फिर से वहीं हाल हो गए।
हाट मैदान में लोगों ने गुमटियां रखकर अतिक्रमण कर लिया है। ऐसे सभी अतिक्रमणकर्ताओं को मुनादी कराकर चेतावनी दी गई है। 24 घंटे में अतिक्रमण नहीं हटाने पर कार्रवाई की जाएगी।
भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर

ट्रेंडिंग वीडियो