दो हजार लोग, एक किमी की सडक़ और पांच साल का इंतजार

दो हजार लोग, एक किमी की सडक़ और पांच साल का इंतजार

Piyush bhawsar | Updated: 19 Jul 2019, 07:30:00 AM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

ग्राम मझानिया में खराब सडक़ के कारण हर दिन हो रहे हादसे, फिर नहीं जाग रहे जिम्मेदार

शाजापुर.

जिला मुख्यालय से करीब 5 किमी दूर ग्राम मझानिया में ग्रामीण गांव के बीच से गुजरी महज एक किमी के मुख्य मार्ग के निर्माण के लिए करीब 5 साल से इंतजार कर रहे है। कई बार शिकायत और आवेदन देने के बाद भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल हाइवे के समीप से मझानिया गांव की ओर सडक़ है। इस सडक़ मार्ग का उपयोग गांव करीब 2 हजार की आबादी तो करती है, वहीं यहां से होकर सैकड़ों लोग भोपाल तक की यात्रा करते हैं। क्योंकि ये मार्ग दूसरे मार्ग की अपेक्षा छोटा है। इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों को ग्राम मझानिया के बीच करीब एक किमी के मार्ग पर सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ समय पहले तक इस मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढें हो रहे थे। बाद में सडक़ निर्माण करने वाले ठेकेदार ने यहां पर बोल्डर और मूरम डलवाकर गड्ढों को भर दिया, लेकिन उबड़-खाबड़ मार्ग लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है। यहां के रहवासियों ने बताया कि पिछले पांच साल में कई बार सडक़ निर्माण के नाम पर मूरम बिछाई जाती है। जिससे आवागमन में और ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हर दिन गिरकर लोग हो रहे घायल
गांव में रहने वाले महेश परमार, दीपसिंह राजपूत, चेतनसिंह राजपूत आदि ने बताया कि गांव के बीच एक किमी का मार्ग इतना ज्यादा खराब है कि इससे गुजरने वालों को बहुत सावधानी रखना पड़ती है। पैदल चलने वाले तक यहां पर गिरकर घायल हो चुके है। जब दो पहिया वाहन चालक अपने वाहन लेकर यहां से गुजरते हंै तो वे भी लगभग हर दिन हादसे का शिकार हो जाते है। चार पहिया वाहन चालकों के वाहनों में भी इस मार्ग पर टूट-फूट होती रहती है। यहां रहने वाले अरविंदसिंह राजपूत, कमल सिंह, रोहित सिंह ने बताया कि बारिश होने पर यहां स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। खराब सडक़ के कारण यहां के रहवासियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

टेंडर हो चुके, फिर भी नहीं हो रहा निर्माण
ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर हो चुके हैं, इसके बाद भी संबंधित ठेकेदार ने यहां पर काम शुरू नहीं किया है। इस मामले में ग्रामीणों ने पूर्व में सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत की थी, लेकिन उसका भी कोई लाभ नहीं हुआ। ठेकेदार ने पहले भी यहां के गड्ढों को भरने के लिए यहां मूरम डलवा दी थी, लेकिन सडक़ नहीं बनाई। ग्रामीणों के अनुसार यहां पर सीसी रोड का निर्माण होना है। जो अभी तक नहीं बन पाया है। ग्रामीणों ने उक्त सडक़ के शीघ्र निर्माण की मांग की है।

इनका कहना है
मझानिया की सडक़ का निर्माण कार्य 2-3 दिन में शुरू करवा दिया जाएगा। वहां पर सीसी निर्माण होना है इसलिए बारिश के समय भी कोई परेशानी नहीं होगी। जल्द से जल्द सडक़ का निर्माण पूरा हो जाएगा।
- रविंद्रकुमार वर्मा, इइ, पीडब्ल्यूडी-शाजापुर

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned