scriptजादमी पुल पर मौत बनकर बह रहा पानी, | Water overflowing as a death on the Jadi bridge, | Patrika News

जादमी पुल पर मौत बनकर बह रहा पानी,

locationशाजापुरPublished: Jul 13, 2018 12:27:46 am

Submitted by:

Lalit Saxena

बरसात से जादमी पुल पर पानी, सुबह से ही मार्ग रहा बंद, जान जोखिम में डालकर निकल रहे लोग, प्रशासन बेसुध, रात में हुई ३८ एमएम बारिश, दिनभर छाए रहे बादल

patrika

monsoon,barish,

शाजापुर. पिछले तीन दिनों से शहर में बारिश का मौसम लगातार बना हुआ है। दिन में जहां आसमान में बादल छाए रहते हैं, वहीं रात में होने वाली झमाझम बारिश नदियों में पानी ला देती है। बुधवार-गुरुवार रात को भी करीब एक घंटा झमाझम बारिश हुई। इस दौरान ३८ एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके बाद सुबह से ही बादल छाए रहे। दोपहर दो बजे मामूली बूंदाबांदी हुई। हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि तीन-चार दिन इसी तरह का मौसम बना रहा है। जिसमें रात को बारिश होगी। इधर रात में हुईबारिश के चलते लखुंदर नदी में बुधवार को पानी बहाव रहा। जादमी पुल से सुबह के समय करीब २ फीट ऊंचाई से पानी बह रहा था। खास बात यह है कि ग्रामीण पुलिया पर पानी होने के बावजूद खतरे का सफर करने से नहीं चूकें। कई लोग वाहन से तो कुछ पैदल ही पुलिया से पार करते रहे।
पिछले साल की तुलना में दो गुना अधिक वर्षा
बता दें कि पिछले साल जिला अल्पवर्षा का शिकार हुआ था। पर्याप्त बारिश नहीं होने से जिले की नदियां, तालाब और डैम सूखे ही रह गए थे। लेकिन इस बार आषाड़ माह की बारिश ने ही अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। पिछले साल की तुलना में अब तक दो गुना से अधिक बारिश दर्ज की गई है। पिछले वर्ष जिले अब तक १२३.४ एमएम बारिश दर्ज की गई थी, जबकि इस वर्ष इस वर्ष २७९.७ बारिश दर्जहो चुकी है। इधर शहर में गत वर्ष १५४ एमएम वर्षा दर्ज की गईथी, जबकि इस वर्ष ३११ एमएम बारिश हो चुकी है।
चीलर बांध में हुआ पौने छह फीट पानी
गत दिनों हुई बारिश से शहरवासियों को राहत मिली है। इस बारिश से एक ही रात में चीलर बांध में इतना पानी समा गया, जिससे सालभर पेयजल की समस्या दूर हो गई। मंगलवार-बुधवार की रात को हुईबारिश के बाद डैम में साढ़े ६ फीट पानी आया था, इसके बाद डैम में एलएसएल लेवल से साढ़े ५ फीट पानी जमा हो गया था।इसके बाद बुधवार-गुरुवार रात हुई बारिश से डैम में पौन इंच पानी और बढ़ा। अब डैम में एलएसएल लेवल से पौने छह फीट पानी ऊपर है। मौसम विभाग द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है। २६ जुलाई तक मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। जिसके चलते गेप देकर बारिश होती रहेगी। जिससे डैम में और पानी आने की उम्मीद लगाई जा रही है।
सिंचाई के लिए पानी की जागी उम्मीद
बता दें कि पिछले साल जिले में सूखे की स्थिति बनी थी। ऐसे में बारिश के अंतिम दिनों में सितंबर माह हुईबारिश से चीलर बांध में १२ फीट पानी जमा हो पाया था। बांध में पर्याप्त पानी नहीं होने के कारण इस पानी को सिर्फ शहर में जलप्रदाय के लिए रिजर्व रखा गया था। ऐसे में सिंचाईके लिए डैम से किसानों को पानी नहीं दिया गया था। इस बार शुरुआत की बारिश में ही चीलर बांध में पौने ६ फीट पानी जमा होने और मौसम विभाग द्वारा अच्छी बारिश की संभावना को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि चीलर बांध अपनी क्षमता २३ पूर्ण भर जाएगा। डैम के पूर्णभर जाने की स्थिति में नहरों के माध्यम से ४० गांवों के सैकड़ों किसानों को सिंचाई के २-३ तीन बार पानी दिया जाएगा। जिससे गेहूं-चने का रकबा बढऩे की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो