अभिनंदन के बारे में यह क्या कह गए अपर कलेक्टर

वैसे देश सेवा करने वाले वीरों का कोई धर्म, जाति या संप्रदाय नहीं होता। वे संपूर्ण देश के और देश उनका परिवार होता है।

By: Lalit Saxena

Published: 03 Mar 2019, 11:00 AM IST

शाजापुर. वैसे देश सेवा करने वाले वीरों का कोई धर्म, जाति या संप्रदाय नहीं होता। वे संपूर्ण देश के और देश उनका परिवार होता है। लेकिन जब बात संस्कार और सिद्धांतों की आती है तो सबसे पहली पहचान आपके परिवार की होती है। जैन समाज जनकल्याण से लेकर समाज उत्थान के लिए किए जाने वाले सभी कार्यों में अहम योगदान देता रहा है और अब सेना के जवान अभिनंदन की वीरता ने राष्ट्रसेवा के लिए भी समाज के युवाओं के लिए एक सर्वोच्च उदाहरण प्रस्तुत कर दिया है। वायुवीर अभिनंदन के देशभक्ति अभियान को आगे बढ़ाने के लिए समाज के युवाओं को आगे आना चाहिए।
यह बात अपर कलेक्टर नवीत धुर्वे ने शनिवार को कसेरा बाजार स्थित पोरवाल जैन परिसर में जैन श्वेतांबर सोशल गु्रप द्वारा आयोजित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में कही। समारोह की अध्यक्षता गु्रप के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र जैन ने की। विशेष अतिथि राष्ट्रीय महामंत्राी तरुण कीमती, मध्यप्रदेश रीजन के चेयरमैन अभय बापना, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय जैन, राष्ट्रीय प्रचारमंत्री रितेश जैन और यूनिक ग्रुप अध्यक्ष प्रतीक जैन उपस्थित रहेे। कार्यक्रम की शुरुआत अंगुरबाला नारेलिया, अंकिता जैन, सरिता पगारिया एवं मोनिका जैन ने मंगलाचरण के साथ की। स्वागत गीत लोकेन्द्र नारेलिया एवं राजू तातेड़ ने प्रस्तुत किया। स्वागत भाषण संस्था अध्यक्ष आनंद जैन ने दिया।
दोपहर 12 से 4 बजे तक आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष पद के लिए आनंद जैन, उपाध्यक्ष राजकुमार तांतेड़, संदीप जैन, सचिव मनोज नारेलिया, सहसचिव कुणाल जैन, कोषाध्यक्ष भूपेंद्र जैन और प्रचार मंत्री के लिए प्रतीक जैन को आगामी 2 वर्ष के लिए शपथ ग्रहण कराई गई। कार्यक्रम का संचालन अजीत जैन ने किया। आभार मनोज नारेलिया ने माना। इस दौरान शैलेन्द्र कोठारी, विकास पगारिया, संजय बोथरा, ओमप्रकाश जैन, विमल लोढ़ा, मनोज गोलेछा, सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।
कानड़. शिव-पार्वती के विवाह का पर्व महाशिवरात्रि नगर सहित अंचल में धूमधाम से मनेगी। भक्त भोल की भक्ति व पूजा-अर्चना करेंगे। मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा। भगवान शिव का मनमोहक शृंगार होगा। नगर के प्राचीन शिवडेरा मंदिर पर शिव पहाड़ी स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर, पुराने बस स्टैंड स्थित कनकेश्वर महादेव मंदिर पर भगवान शिव दूल्हे के रूप में सजेंगे।
सोमवार को अंचल भोले की भक्ति से सराबोर होगा। मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जा रहा है। मंदिरों में इस दिन रुद्राभिषेक के साथ भोलेनाथ का विशेष पूजन भी होगा। नगर से 1 किमी दूर स्थित शिव पहाड़ी पर स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर पर बाबा भूतेश्वर भक्त मंडल भगवान का विशेष शृंगार करेगा। 12 बजे महाआरती होगी। इसके बाद सवा 2 क्विंटल फरियाली खिचड़ी का वितरण किया जाएगा।
निकलेगी शिव बारात
सोमवार शाम पुराने बस स्टैंड स्थित कनकेश्वर महादेव मंदिर से भगवान भोलेनाथ की बारात शम 6 बजे से निकलेगी जो नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए शिवडेरा स्थित मंदिर पहुंचेगी। यहां आरती के बाद प्रसादी वितरण होगा। बारात में भूत-पिशाच बने पात्र आकर्षण का केंद्र होंगे।
शिवतोड़ा पर मेला
नगर से 7 किमी दुर लखुंदर व टिल्लर के त्रिवेणी संगम पर स्थित प्राचीन शिवतोड़ा मंगलनाथ महादेव मंदिर पर महाशिवरात्रि पर दिनभर आयोजन होंगे व एक दिनी मेला भी लगेगा। शिवतोड़ा मंदिर परिसर में सात दिनी भागवत कथा चल रही है। 6 मार्च को पूर्णाहुति होगी। शिवरात्रि के दिन रात्रि में प्रसिद्ध गायक रामकुमार लख्खा भजन संध्या में भजनों की प्रस्तुति देंगी।
शोभायात्रा आज
रविवार को संस्कार सेवा संस्थान व सोनी परिवार आगर द्वारा आगर से सुबह 10 बजे शिवतोड़ा मंगलनाथ महादेव मंदिर तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। मंदिर पहुंचकर भगवान मंगलनाथ को चांदी का मुकुट व छत्र चढ़ाया जाएगा। यात्रा के कानड़ पहुंचने पर श्याम परिवार दोपहर 2 बजे फूलों से स्वागत होगा।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned