scriptऐसा क्या हुआ जो स्टाफ काउंसिल ने बदल दिया छात्रों के निष्कासन का फैसला | What happened that staff council decided to expel students | Patrika News

ऐसा क्या हुआ जो स्टाफ काउंसिल ने बदल दिया छात्रों के निष्कासन का फैसला

locationशाजापुरPublished: Sep 06, 2018 12:27:06 am

Submitted by:

Lalit Saxena

नवीन कॉलेज में 38 साल पहले 1979-80 में दर्जनभर विद्यार्थियों को मारपीट के मामले में स्टाफ काउंसिल की बैठक में निष्कासित कर दिया गया था।

patrika

नवीन कॉलेज में 38 साल पहले 1979-80 में दर्जनभर विद्यार्थियों को मारपीट के मामले में स्टाफ काउंसिल की बैठक में निष्कासित कर दिया गया था।

शाजापुर. नवीन कॉलेज में 38 साल पहले 1979-80 में दर्जनभर विद्यार्थियों को मारपीट के मामले में स्टाफ काउंसिल की बैठक में निष्कासित कर दिया गया था। इसके बाद दोबारा काउंसिल की बैठक करके सभी के निष्कासन को रद्द करते हुए दोबारा प्रवेश दिया गया था। 38 साल पुरान घटनाक्रम बुधवार को फिर से नवीन कॉलेज में दोहराया गया, जबकि स्टाफ काउंसिल की बैठक करके निष्कासित किए गए छात्रों के निष्कासन को बुधवार को दोबारा बैठक आयोजित करके रद्द कर दिया गया। इस फैसले से छात्र संगठनों सहित सभी ने खुशी जाहिर की है।
नवीन कॉलेज में 3 माह पहले 19 मई को तत्कालीन प्रभारी प्राचार्य डॉ. वीके शर्मा ने उनके साथ अभद्रता करने की बात कही थी। इसके बाद 21 मई को कॉलेज के छात्र एवं एबीवीपी के प्रांत सहमंत्री श्याम टेलर और सावन मालवीय को कॉलेज से निष्कासित करने के लिए स्टाफ काउंसिल की बैठक में प्रस्ताव रखकर पास कराया था। प्रभारी प्राचार्य डॉ. शर्मा ने उक्त दोनों छात्रों को कॉलेज से निष्कासन की बात कही थी।
इसके बाद नवीन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. शर्मा का उच्च शिक्षा विभाग ने स्थानांतरण कर दिया। फिर भी उनका स्थानांतरण हो गया। इधर दोनों छात्रों के निष्कासन के प्रस्ताव के बाद मामले की जांच करने के लिए एडी ने तीन प्राचार्यों की टीम गठित की थी। जांच में छात्र निर्दोष साबित हुए थे। ऐसे में 5 सितंबर को शिक्षक स्टाफ काउंसिल की बैठक आयोजित कर किसी भी छात्र का भविष्य बर्बाद नहीं करने को लेकर सहमति बनी।
शिक्षकों का किया सम्मान
विद्यार्थियों ने कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. एसके मेहता सहित सभी प्राध्यापकों का पुष्पहार से स्वागत सम्मान किया। एबीवीपी, एनएसयूआई सहित समस्त विद्यार्थियों ने कॉलेज के समस्त स्टाफ से पूर्व में हुई किसी भी तरह की गलती के लिए क्षमा भी मांगी।
&शिक्षक दिवस पर किसी भी छात्र का भविष्य बर्बाद नहीं हो इसके लिए स्टाफ काउंसिल की बैठक में दोनों छात्रों के निष्कासन प्रस्ताव को रद्द कर दिया है। – डॉ. एसके मेहता, प्रभारी प्राचार्य, नवीन कॉलेज-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो