scriptआपकी मदद से बच सकता है किसी का जीवन | With your help Can survive anyone's life | Patrika News

आपकी मदद से बच सकता है किसी का जीवन

locationशाजापुरPublished: Jan 23, 2019 10:46:26 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

गुड टच-बेड टच विषय पर जागरूकता शिविर आयोजित

patrika

आपकी मदद से बच सकता है किसी का जीवन

शाजापुर.

आज बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के तीसरे दिन महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सीओमा पब्लिक हायर सेकंडरी विद्यालय शाजापुर में बालिकाओं को साइबर अपराध व गुड टच-बेड टच विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें बेहतर कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण थीम पर जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी नीलम चौहान ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत बाल विवाह के दुषपरिणाम, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम एवं चाइल्ड लाइन नंबर 1098 व महिला हेल्पलाईन नंबर 1090 के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि छोटी उम्र में शादी करना एक अपराध है। हम सब को मिलकर इसके खिलाफ आवाज उठाना चाहिए। कहीं पर महिलाओं पर कोई अत्याचार हो या फिर किसीका बाल विवाह हो तो इसकी सूचना तत्काल हेल्पलाइन नंबर पर दें। आपकी इस मदद से किसी की जिंदगी बच सकती है।

इस मौके पर अध्यक्ष मनीषा सिसोदिया ने लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 पर बताते हुए गुड टच-बेड टच पर विस्तार से जानकारी दी। पर्यवेक्षक अमीता माथुर ने बालिका स्वास्थ्य व पोषण पर बताया। इसके बाद विद्यालय के समस्त स्टाप व विद्यार्थिंयों को बेटी बचाओ अभियान मे सर्मथन देने के लिए शपथ पर्यवेक्षक कु. प्रिती गुप्ता ने दिलाई। इस दौरान पर्यवेक्षक दीपशिखा निगम, विद्यालय के प्रचार्य वीरेंद्रकुमार सोनी, वैशाली त्रिवेदी, आयशा खान, कविता नागर, प्रिया शर्मा व समस्त विद्यार्थी उपस्थित थे।

गल्र्स कॉलेज में हुई निबंध, पेटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मंगलवार को किला परिसर में स्थित गल्र्स डिग्री कॉलेज में निबंध, पेंटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में मुख्य रूप से कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. शेरू बेग सहित कॉलेज स्टॉफ सदस्य उपस्थित रहे। बड़ी संख्या में छात्राओं ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इसी तरह मंगलवार को ही नगर पालिका के सामने उक्त अभियान के अंतर्गत नपा कार्यालय से गायत्री शक्तिपीठ तक रैली निकाली गई। इसके बाद मानव शृंखला भी बनाई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो