इस पहाड़ी को हरा-भरा करने महिलाओं ने लिया संकल्प

इस पहाड़ी को हरा-भरा करने महिलाओं ने लिया संकल्प
इस पहाड़ी को हरा-भरा करने महिलाओं ने लिया संकल्प

Piyush bhawsar | Updated: 03 Sep 2019, 09:42:37 PM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

150 महिलाओं ने 500 पौधों एवं 20 हजार निंबोलियों का रोपण किया

शाजापुर.

पर्यावरण के संरक्षण में जिले की महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं हैं। महिलाओं ने ग्राम पंचायत कुकड़ी की लाल माता पहाड़ी को हरा-भरा करने का संकल्प लिया। आज ग्राम पंचायत कुकड़ी एवं छतगांव के 13 स्वसहायता समूहों की करीब 150 महिलाओं ने अपने स्वयं के व्यय बचत राशि से विभिन्न प्रजातियों के 500 पौधों तथा 20 हजार नीम के बीज (निंबोलियों) का बरसते पानी में रोपण किया।

महिलाओं ने ग्राम पंचायत कुकड़ी की लाल माता पहाड़ी को हरा-भरा करने का संकल्प ग्राम संगठन में लिया था। कुकड़ी में समूहों का एकता ग्राम संगठन तथा छतगांव में नागेश्वर ग्राम संगठन बना है। एकता ग्राम संगठन के अध्यक्ष संतोष बाई है और नागेश्वर ग्राम संगठन की अध्यक्ष सीताबाई है। इन ग्राम संगठनों ने मिलकर पर्यावरण की रक्षा करने का बीड़ा उठाया। ग्राम पंचायत कुकड़ी की सरपंच रेखाबाई के साथ मिलकर अपनी बचत की राशि से पौधे व बीज खरीदें और उन्हें रोपित किए। ग्राम स्वसहायता समूहों के किए गए सामूहिक पौधा एवं बीज रोपण कार्य की प्रशंसा कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने भी की है।

उल्लेखनीय है कि लाल माता पहाड़ी पर पूर्व में नरेगा के तहत पोधरोपण हुआ था। पूर्व में किए गए पौधरोपण के बीच में रिक्त स्थानों पर समूहों की महिलाओं ने पौधरोपण एवं बीज रोपण किया है। पौधों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी पर पहले से विद्यमान सीपीटी के बीज क्यारी बनाकर बीजों का रोपण किया गया। रोपित पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दोनों ग्राम संगठनों की महिलाओं ने ली है।

गोदभराई एवं मंगल दिवस कार्यक्रम आयोजित
शाजापुर.

राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत सीडीपीओ नेहा चौहान और पर्यवेक्षक दीपशिखा निगम ने आंगनवाड़ी केंद्र वार्ड 7/2 में मंगलवार को दो महिलाओं की गोद भराई करते हुए मंगल दिवस कार्यक्रम मनाया। दोनों ने महिलाओ से कई प्रकार की चर्चा करते हुए उनके खान-पान के बारें में भी जानकारी ली। साथ ही खाने-पीने में आयरन, कैल्शीयम, विटामिन, प्रोटिन के बारे में महिलाओ को समझाइश दी गई। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेहाना शेख सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned