इन मतदान केंद्रों पर महिला शक्ति करवाएगी चुनाव

इन मतदान केंद्रों पर महिला शक्ति करवाएगी चुनाव

Ashish Sikarwar | Updated: 19 May 2019, 10:00:00 AM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र से सांसद कौन होगा चयन मतदाता रविवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के साथ करेंगे। मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह भी नजर आ रहा है।

शुजालपुर. देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र से अगला सांसद कौन होगा इसका चयन मतदाता रविवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के साथ करेंगे। मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह भी नजर आ रहा है।
विधानसभा क्षेत्र शुजालपुर में कुल 264 मतदान केंद्र हैं, जहां पर मतदाता सुबह ७ से शाम ६ बजे तक मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी मतदाता मशीन का बटन दबाने के बाद मत बॉक्स में जाते हुए भी देख सकेगा। विधानसभा क्षेत्र शुजालपुर में कुल 199555 मतदाता है जिसमें 103730 पुरुष, 95824 महिला व 1 अन्य शामिल है। कालापीपल विधानसभा क्षेत्र में कुल 206622 मतदाता है।
उल्लेखनीय है कि प्रहलादसिंह टीपान्या पिता आत्माराम टीपान्या इंडियन नेशनल कांग्रेस, बद्रीलाल अकेला पिता भंवरलाल बसपा, महेंद्रसिंह सोलंकी पिता रामसिंह सोलंकी भाजपा, रजिस्ट्रीकृत राजनीतिक दलों से प्रवीण शांताराम गांगुर्डे पिता शांताराम लिंबाजी गांगुर्डे भारत प्रभात पार्टी एवं निर्दलीय के रूप में नितिन वर्मा पिता दिलीप वर्मा तथा महेंद्रसिंह पिता गणपतसिंह मैदान में हैं। हालांकि मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के मध्य माना जा रहा है। सीट परंपरागत रूप से भाजपा का गढ़ माना जाता है। इसको 10 वर्ष पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी सज्जनसिंह वर्मा ने जीता था। हालांकि गत चुनाव में सज्जनसिंह वर्मा को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों शाम तक मतदान दल पहुंच गए और तैयारियां शुरू कर दी। सभी केंद्रों पर रविवार को सबसे पहले मौकपोल के रूप में 50 मत डालकर उपस्थित अभिकर्ताओं को दिखाया जाएगा। नि:शक्तों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही कुछ केंद्रों पर स्वागत द्वार लगाकर विशेष साज सज्जा भी की गई।
53 मतदान केंद्र संवेदनशील
चुनाव में होने वाले मतदान तहत विधानसभा क्षेत्र 168 शुजालपुर में 53 मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। साथ ही 4 केंद्र जामनेर, टपका, कालीसिंध व सलसलाई अति संवेदनशील मतदान केंद्र की श्रेणी में है। इन पर निर्वाचन अमले द्वारा विशेष व्यवस्था की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की जा रही है। केंद्र के 100 मीटर के दायरे में लोगों की भीड़ को भी नहीं जुटने दिया जाएगा।
वेब कास्टिंग से रहेगी नजर
264 में से 27 मतदान केंद्र ऐसे रहेंगे जहां वेब कास्टिंग के माध्यम से निर्वाचन कार्यालय से सीधी नजर रखी जाएगी। यहां पर होने वाली सभी गतिविधि का सीधा प्रसारण निर्वाचन कार्यालय शाजापुर में लगी टीवी पर वेब के माध्यम से देखा जाएगा। 26 केंद्रों पर सीसीटीवी व 29 केंद्रों पर वीडियोग्राफी होगी।
जवाबदारी महिलाओं पर
6 केंद्र ऐसे बनाए गए हैं जहां पर पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 व 3 के लिए महिलाओं की ही नियुक्ति की गई है। उक्त सभी केंद्र शुजालपुर नगर में भी बनाए गए हैं। नगर में आदर्श मतदान केंद्र कन्या उमावि शुजालपुर मंडी को बनाया गया। केंद्र 210 आनंद विद्या मंदिर हाईस्कूल शुजालपुर नगर, 219 नपा कार्यालय भवन कम्प्यूटर कक्ष शुजालपुर, 221 व 222 शासकीय कन्या विद्यालय मंडी, 223 व 225 शासकीय जवाहरलाल नेहरू कॉलेज मतदान दल में महिलाएं ही शामिल हैं।
क्यूलेश व सुगम मतदान केंद्र भी
निर्वाचन विभाग द्वारा इस लोकसभा चुनाव में एक मतदान केंद्र ऐसा बनाया गया है। जहां पर मतदाताओं की कतार नहीं लगेगी। मतदान केंद्र क्रमांक 229, 230 सरस्वती शिशु मंदिर मंडी को क्यूलेश मतदान केंद्र बनाया है। यहां पर कतार नहीं लगते हुए मतदाताओं को प्रतिक्षा के लिए कुर्सी की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार अकोदिया स्थित 138 मतदान केंद्र को सुगम मतदान केन्द्र के रूप में बनाया गया है। यहां पर मतदान दल में शामिल सभी अधिकारी दिव्यांग श्रेणी के हैं जो कि मतदान को करवाएंगे।
मतदाता बिना किसी डर भय निर्भीक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लें और मताधिकार का प्रयोग करें। यदि कोई व्यक्ति वोट डालने के लिए नकद या वस्तु के रूप में परितोष देने की पेशकश करता है या किसी भी प्रकार की धमकी देता है तो इस तरह की सूचना निर्वाचन के टोल फ्री नंबर 1950 पर तत्काल दें।
श्रीकांत बनोठ जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर शाजापुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned