scriptगाय के बछड़ों के लिए यमराज बन गए श्वान | Yumraj became a dog for the cow calves | Patrika News

गाय के बछड़ों के लिए यमराज बन गए श्वान

locationशाजापुरPublished: Apr 22, 2018 12:11:28 am

Submitted by:

Lalit Saxena

दो मवेशी को फिर बनाया शिकार, दोनों की मौत

patrika

street dog,negligence,nagar palika,bite,Calves,

शाजापुर. शहरवासियों और मवेशियों के लिए संकट बने आवारा श्वान अब तक नगर में खुले घूम रहे हैं। इन्हें पकडऩे के लिए चलाई गई मुहिम का असर भी नहीं दिख रहा। नतीजन आवारा श्वान शहरवासियों के साथ मवेशियों को भी नहीं बख्श रहे और डेढ़ माह के अंदर ही इन श्वानों ने 21 मवेशियों को मौत के घाट उतार दिया है।
शुक्रवार-शनिवार की रात भी आवारा श्वानों ने हाट मैदान में दो बछड़ों को नोंच डाला। इनमें से एक की मौत हो गई और दूसरे बछड़े को गोरक्षक ले गए। उसकी बाद में मौत हो गई। शहर में बढ़ते आवारा श्वानों के आतंक को देखते हुए नपा ने लगातार शिकायतें मिलने के बाद मुहिम चलाई। पहले जहां 52 श्वानों को शहर के बाहर किया था, शुक्रवार रात को भी नपा कर्मियों द्वारा २८ कुत्तों को पड़ककर शहर से बाहर किया, लेकिन फिर भी इनका आतंक कम नहीं हो रहा। हालांकि अधिकारियों का कहना कुत्तों को २५ किमी दूर छोड़ा जा रहा है, जो शहर में बाकी हैं उन्हें भी बाहर किया जाएगा।
जारी रहा गोरक्षकों का विरोध
गोशाला में व्याप्त अव्यवस्थाओं और आवारा श्वानों द्वारा लगातार मवेशियों को शिकार बनाए जाने को लेकर छठवें दिन भी गोरक्षकों ने विरोध प्रदर्शन जारी रखा। गोपाल राजपूत और धर्म जागरण के विभाग संयोजक ने गोशाला का निरीक्षण किया, जहां उन्हें भी अव्यवस्थाएं मिली। चौकीदार से चर्चा की। इस पर उसने आश्वासन दिया कि वह गायों को रखेगा भी और उनकी सेवा भी करेगा। दिलीप भंवर ने बताया अभी तो आश्वासन दिया गया है। यदि इसके बाद भी इस पर अमल नहीं किया जाता है तो इसके लिए चर्चा कर कार्रवाई की जाएगी। मनोज गवली ने बताया बीती रात भी दो बछड़ों को श्वानों ने शिकार बनाया था।
बाहर कर रहे हैं श्वान
मुहिम चलाकर कुत्तों को शहर से बाहर किया जा रहा है। रात की घटना की जानकारी नहीं, जो कुत्ते शहर में होंगे उन्हें भी बाहर किया जाएगा। सभी को २५-३० किमी दूर छोड़ा जा रहा है।
भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो