scriptBJP की वो सीट जहां हार से भी बन रहा इतिहास, अब आगे क्या समीकरण | history of BJP on kairana assembly seat in up elections nahid won sp | Patrika News
शामली

BJP की वो सीट जहां हार से भी बन रहा इतिहास, अब आगे क्या समीकरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जहां पूर्ण बहुमत की जीत हासिल की है वहीं कुछ सीट ऐसी भी है जहां उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है। या यूं कहें की हार की लगातार मिल रही है।

शामलीMar 11, 2022 / 08:00 pm

Dinesh Mishra

File Photo of BJP SP Flag to show fight in elections

File Photo of BJP SP Flag to show fight in elections

कैराना 2016 से राजनीतिक केंद्र बना हुआ है। भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने बस्ती से हिंदू प्रवास का आरोप लगाया था। इस बार कैराना ने रिकॉर्ड बनाया है। इस निर्वाचन क्षेत्र ने विजेता और हारने वाले दोनों के लिए हैट्रिक सुनिश्चित की है। समाजवादी पार्टी (सपा) के नाहिद हसन ने कैराना में सलाखों के पीछे से अपना तीसरा चुनाव जीता, जबकि भाजपा की मृगांका सिंह के लिए यह उनकी लगातार तीसरी हार थी।
गुरुवार देर रात नाहिद हसन ने 26,333 मतों के अंतर से जीत हासिल की। नाहिद की बहन इकरा हसन ने कहा कि कैराना ने तथाकथित ‘पलायन’ वाली राजनीति को खारिज कर दिया है। भाजपा के लिए इस मुद्दे को हमेशा के लिए दफन करना बेहतर है। यह पिछली बार भी ये काम नहीं आया था, और न ही इस बार। वे इसे राजनीतिक रूप से भुनाने में विफल रहे।
इकरा ने कहा कि भाजपा ने हमारे लिए चीजें जितना मुश्किल की, उतना ही कैराना के मतदाताओं ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है। कैराना में दो परिवारों के हसन और सिंह के बीच वर्षों से राजनीतिक लड़ाई देखी जा रही है।
यह भी पढे: मुस्लिमों ने हमें वोट नहीं दिया, क्योंकि वो BJP को हराना चाहते थे- मायावती

भाजपा नेता और कैराना से सांसद दिवंगत हुकुम सिंह ने 2016 में ‘हिंदू पलायन’ का मुद्दा उठाया था, जब उन्होंने ‘250 परिवारों’ की एक सूची निकाली थी, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया था कि वे खराब कानून व्यवस्था के कारण वहां से चले गए थे। इस मुद्दे ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया था और भाजपा ने 2017 में इसे चुनावी मुद्दा बनाया था जब हुकुम की बेटी मृगांका सिंह को इस सीट से मैदान में उतारा गया था।हालांकि उस समय बीजेपी ने राज्य में 325 सीटें जीती थीं, लेकिन मृगांका हसन से हार गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो