scriptजिले में घर से परीक्षा देंगे पांच कॉलेजों के 1098 छात्र-छात्राएं | 1098 students from five colleges will take exams from home | Patrika News

जिले में घर से परीक्षा देंगे पांच कॉलेजों के 1098 छात्र-छात्राएं

locationश्योपुरPublished: Jul 31, 2020 06:39:56 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

उच्च शिक्षा विभाग ने सितंबर में कॉलेज के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के दिए निर्देश, श्योपुर कॉलेज प्रबंधन जुटा तैयारी में
 

जिले में घर से परीक्षा देंगे पांच कॉलेजों के 1098 छात्र-छात्राएं

जिले में घर से परीक्षा देंगे पांच कॉलेजों के 1098 छात्र-छात्राएं

श्योपुर. यूजीसी की गाइड लाइन जारी होने के बाद अब प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने भी स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर में कराने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत परीक्षार्थियों को घरों से ही पेपर देने की छूट हो गई। इस प्रक्रिया के अंतर्गत श्योपुर जिले के सरकारी कॉलेजों के 1098 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।

कोरोना संकट के चलते पहले तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कॉलेज की सभी कक्षाओं के छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने की घोषणा की थी, लेकिन यूजीसी ने गाइड लाइन जारी कर अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से कराने निर्देश जारी किए। जिसके बाद अब प्रदेश के कॉलेजों में भी उच्च शिक्षा विभाग ने अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए शेड्यूल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है, जिसके तहत परीक्षार्थियों को घर से ही परीक्षा देने का ऑप्शन दिए जाने की बात कही जा रही है। सितंबर माह में संभावित इस तरह की परीक्षाओं के लिए अभी स्पष्ट रूप से दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं, लेकिन घर से उत्तरपुस्तिकाएं भरकर छात्र कलेक्शन सेंटर पर जमा करेंगे। श्योपुर जिले में इस परीक्षा में शासकीय महाविद्यालय श्योपुर, शासकीय कन्या महाविद्यालय श्योपुर के साथ ही कराहल, विजयपुर और ढोढर के शासकीय महाविद्यालयों के स्नातक अंतिम वर्ष की कक्षाओं के 846 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे, जबकि स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर में 252 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

अगले सप्ताह शुरू होगी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया!
पिछले दिनों 12वीं का परीक्षा परिणाम आने के बाद अब कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अगले सप्ताह में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन के त्योहार के बाद शेड्यूल जारी होगा और फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। वहीं प्रवेश की पहली सूची अगस्त में ही आ जाएगी। ऑनलाइन कॉलेज अलॉटमेंट की सूचना विद्यार्थियों को मैसेज के माध्यम से मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो