scriptपानी-पानी हुआ श्योपुर, 12 घंटे में 195 मिमी बारिश | 195 mm rain in 12 hours | Patrika News

पानी-पानी हुआ श्योपुर, 12 घंटे में 195 मिमी बारिश

locationश्योपुरPublished: Jul 26, 2019 08:53:22 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

पानी-पानी हुआ श्योपुर, 12 घंटे में 195 मिमी बारिश-शहर सहित जिले में भारी बारिश से तीन हाइवे पर आवागमन बाधित, राजस्थान से टूटा संपर्क, नैरोगेज रूट भी हुआ बाधित

sheopur

पानी-पानी हुआ श्योपुर, 12 घंटे में 195 मिमी बारिश

श्योपुर,
शहर सहित जिले भर में न केवल सावन की झड़ी लगी बल्कि भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए, जिससे चहुंओर बाढ़ से हालात नजर आए, वहीं राजस्थान सहित अन्य शहरों से संपर्क टूट गया। बारिश से तीनों हाइवे पर आवागमन प्रभावित हुआ, वहीं श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज ट्रेक भी नदी में डूब गया, जिससे ट्रेनें रद्द हो गई। श्योपुर शहर में ही 12 घंटे की अवधि में 195 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
गुरुवार की रात्रि 11 बजे ऐसी तेज बारिश शुरू हुई कि रह-रहकर रात भर होती रही। तेज बारिश की ये स्थिति शुक्रवार की सुबह 11 बजे तक रही। यही वजह है शहर में 12 घंटे में 195 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं पूरे जिले की औसत बारिश की बात करें तो भू अभिलेख विभाग के मुताबिक गुरुवार की सुबह 8 बजे से शुक्रवार की सुबह 8 बजे तक 76.7 मिमी औसत बारिश (इसमें श्योपुर तहसील में 141.2, बड़ौदा में 105, कराहल में 98, विजयपुर में 29.3 और वीरपुर तहसील में 10 मिमी बारिश) रिकार्ड की गई है। बारिश के बाद चंबल, पार्वती, कूनो, सीप, क्वारी, सरारी, जमूदा, अमराल, कदवाल आदि सहित छोटी-बड़ी नदियां उफान पर आ गई हैं। वहीं गर्मी के तैवर भी ठंडे हो गए और अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। मौसम ठंडा होने और नदियों और पिकनिक स्थलों पर पानी की आवक होने के बाद लोग भी मौसम का आनंद लेने निकल पड़े।
खास-खास

-श्योपुर-कोटा, श्येापुर-बारां, श्योपुर-शिवपुरी और श्योपुर-सवाईमाधोपुर मार्गों पर प्रभावित रहा आवागामन।
-सरारी और जमूदा नदी आ जाने से नैरोगेज ट्रेक डूब गया, जिससे श्योपुर-गवालियर ट्रेन रूट पर चारों ट्रेनें रद्द रही।
-भारी बारिश से बड़ौदा नगर टापू बन गया, वहीं कई गांवों की निचली बस्तियां जलमग्न हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो