2 लाख 20 हजार बच्चों को लगेगा एमआर का टीका

2 लाख 20 हजार बच्चों को लगेगा एमआर का टीका

jay singh gurjar | Publish: Jan, 14 2019 08:49:44 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान आज से, स्वास्थ्य सहित चार विभाग होंगे सहभागी

श्योपुर,
खसरा और रूबेला का वायरस पूरी तरह से खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग 9 माह से 15 साल तक के बच्चों में विशेष टीका लगाएगा। जिसके लिए चलाए जा रहे अभियान का आगाज मंगलवार को होगा। पूरे एक माह तक चलने वाले इस अभियान में जिले में 2 लाख 20 हजार 599 बच्चों को ये टीका लगेगा। अभियान के लिए जहां स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के कमर कस ली है, वहीं महिला बाल विकास, शिक्षा सहित चार अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है।

अभियान के संबंध में सोमवार को आयोजित मीडिया कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ.एनसी गुप्ता ने जानकारी दी। जिसमें डॉ.गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को एक निजी स्कूल में अतिथियों की मौजूदगी में अभियान का शुभारंभ होगा, जिसके बाद 15 फरवरी तक चलने वाले अभियान में जिले में 9 माह से 15 साल तक के 2 लाख 20 हजार 599 बच्चे कवर होंगे। जिसमें 1452 (शासकीय और निजी) और 1001 आंगनबाड़ी केंद्र शामिल किए गए हैं, जहां ये टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि अभियान में 15 एलएचवी व सुपरवाइजर, 119 एएनएम, 651 आशा कार्यकर्ता और 868 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार के निर्णय अनुसार साल 2020 तक खसरा रोग निर्मूलन एवं रूबेला रोग नियंत्रण करना है। इसलिए इस अभियान में सभी को सहयोग करना है।


जागरुकता को निकाली रैली
आज से शुरू होने वाले एमआर कैंपेन 2019 के लिए लोगों को जागरुक करने को सोमवार को रैलियों का भी आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय के साथ ही कराहल, बड़ौदा, विजयपुर और वीरपुर में भी रैलियां निकाली गई। इस दौरान जिला मुख्यालय पर पुराना अस्पताल से निकाली गई रैली को विधायक बाबू जंडेल ने हरी झंडी दिखाई। जिसके बाद ये रैली शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरी और पुराना अस्पताल में जाकर ही संपन्न हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned