scriptआग से खाक हुई आधा दर्जन किसानों की 25 बीघा गेहूं की फसल | 25 bigha wheat crop of killed by fire | Patrika News

आग से खाक हुई आधा दर्जन किसानों की 25 बीघा गेहूं की फसल

locationश्योपुरPublished: Apr 23, 2019 08:58:12 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

आग से खाक हुई आधा दर्जन किसानों की 25 बीघा गेहूं की फसलप्रेमसर के हार की घटना, छह किसानों की प्रभावित हुई फसल, प्रशासन की टीम पहुंची मौके पर, श्योपुर और बड़ौदा की दमकल के साथ ग्रामीणों ने पाया आग पर काबू

sheopur

आग से खाक हुई आधा दर्जन किसानों की 25 बीघा गेहूं की फसल

श्योपुर,
विकासखंड श्योपुर के ग्राम प्रेमसर के हार में मंगलवार दोपहर को लगी अचानक आग से 25 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल खाक हो गई। हालांकि श्योपुर और बड़ौदा की दमकल गाडिय़ों के साथ ही ग्रामीणों ने मशक्कत कर आग पर काबू पा लिया, लेकिन इससे पहले छह किसानों की गेहूं की फसल जल गई। बताया गया है कि आग पहले पास ही खेतों की नरवाई लगी, जिसने गेहूं की फसल को भी चपेट में ले लिया।
मंगलवार की दोपहर को 2 बजे के आसपास अचानक गेहूं के खेतों में आग लग गई, जिसका धुआं उठा तो ग्रामीण दौड़ पड़े। इसकी सूचना प्रशासन को भी दी गई, जिसके बाद नायब तहसीलदार शिवराज मीणा अपने राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचे और श्योपुर व बड़ौदा की दमकल गाडिय़ों को बुलवाया गया। लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। इस दौरान दमकल के साथ ही ग्रामीणों ने भी आग आगे न बढ़े इसके लिए खड़े गेहूं के खेत में होकर ट्रेक्टर से हांक दिया।
इस दौरान पटवारीद्वय वेदप्रकाश ओढ़, द्वारिका प्रसाद माहौर, प्रधानआरक्षक हुकुम सिंह चौधरी सहित अन्य लोग भी पहुंचे और प्रभावित किसानों की फसलों का प्रारंभिक सर्वे किया। जिसमें बताया गया कि इस आगजनी में किसान रामलखन और रामरूप की 9-9 बीघा, भोलाराम और धर्मवीर की 2-2 बीघा, पहलवान की ढाई बीघा और सियाराम की 1 बीघा गेहूं की फसल जली है।
आग की सूचना मिलते ही हम तत्काल मौके पर पहुंचे और दमकल के माध्यम से आग बुझवाई गई है। आग से लगभग 25 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जली है, जिसमें 6 किसानों की फसल प्रभावित हुई है। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि पहले आग पास के खेत की नरवाई में लगी थी।
शिवराम मीणा
नायब तहसीलदार, श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो