scriptगांधीसागर से छोड़ा 3.27 लाख क्यूसेक पानी, चंबल में बाढ़ का खतरा, 35 गांवो में अलर्ट | 3.27 lakh cusecs of water released from Gandisagar, flood threat in Ch | Patrika News

गांधीसागर से छोड़ा 3.27 लाख क्यूसेक पानी, चंबल में बाढ़ का खतरा, 35 गांवो में अलर्ट

locationश्योपुरPublished: Aug 30, 2020 11:09:28 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

मंदसौर जिले में बने चंबल के सबसे बड़े बांध गांधीसागर के रविवार को 19 में से 14 गेट खोलकर 3 लाख 27 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिसके चलते श्योपुर जिले तक चंबल में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। वहीं मालवा और भोपाल क्षेत्र में हुई भारी बारिश से पार्वती नदी एक बार फिर उफान पर आ गई है।

गांधीसागर से छोड़ा 3.27 लाख क्यूसेक पानी, चंबल में बाढ़ का खतरा, 35 गांवो में अलर्ट

गांधीसागर से छोड़ा 3.27 लाख क्यूसेक पानी, चंबल में बाढ़ का खतरा, 35 गांवो में अलर्ट

श्योपुर. मंदसौर जिले में बने चंबल के सबसे बड़े बांध गांधीसागर के रविवार को 19 में से 14 गेट खोलकर 3 लाख 27 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिसके चलते श्योपुर जिले तक चंबल में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। वहीं मालवा और भोपाल क्षेत्र में हुई भारी बारिश से पार्वती नदी एक बार फिर उफान पर आ गई है। यही वजह है कि दोनों नदियों में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर रविवार को जिला प्रशासन ने भी आपात बैठक की और रणनीति बनाई, साथ ही चंबल और पार्वती नदियों किनारे के 35 गांव में अलर्ट जारी कर दिया है।

मालवा क्षेत्र के जिलों में हो रही भारी बारिश और चंबल नदी के सबसे बड़े बांध गांधीसागर के कैचमेंट एरिया में पानी की लगातार आवक के मद्देनजर इस सीजन में पहली बार रविवार को गांधीसागर के गेट खोले गए। हालांकि सुबह के समय तीन छोटे गेट खोलकर 94 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, लेकिन शाम 7.30 बजे तक 14 गेट खोलकर 3 लाख 27 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा था। यही वजह है कि रविवार को कोटा बैराज से भी चंबल में पानी छोड़े जाने की रफ्तार बढ़ी है। कोटा बैराज से सुबह 5 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, लेकिन शाम 7.30 बजे इसे बढ़ाकर 59 हजार क्यूसेक कर दिया। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सोमवार को जिले की सीमा में चंबल नदी में इसका असर देखने को मिलेगा। यही वजह है कि चंबल में बाढ़ की संभावना को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया।
पार्वती में डूबे दोनों पुल, हाड़ौती से टूटा संपर्क
मालवा क्षेत्र में हो रही बारिश से जिले की सीमा में बह रही पार्वती नदी में रविवार की सुबह फिर उफान आ गया। यही वजह है कि सुबह 8 बजे ही खातौली पुल डूबने से श्योपुर-कोटा मार्ग बंद हो गया, जबकि दोपहर में सूरथाग कुहांजापुर पुल भी डूब गया, जिससे श्योपुर-बारां मार्ग भी बंद हो गया। जिससे राजस्थान के हाड़ौती से श्योपुर जिले का संपर्क टूट गया। रविवार शाम 5 बजे की स्थिति में पार्वती नदी के उफान में डूबे खातौली पुल पर 12 फीट और सूरथाग पुल पर 3 फीट पानी चल रहा था।

जिले में 24 घंटे में 17.3 मिमी बारिश
प्रदेश के कई इलाकों में जहां भारी बारिश हो रही है, वहीं श्योपुर जिले में येलो अलर्ट के बावजूद रविवार को रिमझिम बारिश ही हुई। जिले में 24 घंटे में 17.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि दिनभर में कई बार बारिश का सिस्टम बना, लेकिन थोड़ी देर ही बारिश हुई, वहीं बीच में धूप भी निकली। भू अभिलेख विभाग के मुताबिक 30 अगस्त की सुबह 8 बजे तक जिले में 521.5 मिमी बारिश हो गई, जबकि गत वर्ष 736.7 मिमी बारिश हो चुकी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो