script

नलजल योजना पर 30 लाख खर्च, फिर भी प्यासे ग्रामीण

locationश्योपुरPublished: Nov 16, 2019 12:07:33 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

– पीएचई और पंचायत के बीच झूल रही योजना, ग्रामीण परेशान- पीएचई एसडीओ बोले..हैंडओवर नहीं ले रही पंचायत- सरपंच बोलीं..पीएचई काम का कराए आंकलन हम हैंडओवर करने तैयार

नलजल योजना पर 30 लाख खर्च, फिर भी प्यासे ग्रामीण

नलजल योजना पर 30 लाख खर्च, फिर भी प्यासे ग्रामीण

श्योपुर/श्यामपुर
श्यामपुर गांव में नल जल योजना के तहत करीब 30 लाख रुपए खर्च होने के बाद भी ग्रामीण प्यासे हैं। गांव में बनी टंकी और बिछाई गई जलापूर्ति पाइप लाइन ग्रामीणों को मानो मुंह चिढ़ा रही है। घरों तक पानी की आपूर्ति होने से पहले ही बिछाई गई पाइप लाइन जगह-जगह टूटने लगी है। पानी की टंकी बनने के बाद भरी तक नहीं गई। पीएचई और पंचायत के बीच नलनल योजना झूल रही है। इस बीच लोग पानी न मिलने से परेशान हैं। पीएचई के एसडीओ पंचायत पर योजना को हैंडओवर नहीं लेने की बात कर रहे हैं, जबकि सरपंच का कहना है कि पीएचई पहले यह तो बताए की कितना काम हुआ और कहां, इसके बाद हम योजना को हैंडओवर करने को तैयार हैं।
नलजल योजना के तहत काम शुरू होने पर ग्रामीणों को लगा कि अब पानी के लिए किसी दूसरे पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। योजना पर काम शुरू हुआ, तो आस और बढ़ गई। काम तो पूरा करा लिया गया, पर घरों में पानी नहीं पहुंचा। नलजल योजना के तहत बिछाई गई पाइल लाइन जगह-जगह टूटने से पानी घरों तक पहुंचने की बजाय बर्बाद हो रहा है। इसकी जानकारी ग्रामीणों ने पीएचई के एसडीओ को कई बार दी, लेकिन निराकरण आज तक नहीं हो सका। पीएचई के अफसर पंचायत पर नलजल योजना का क्रियान्वयन न करने का आरोप लगाकर पल्ला झाड़ रहे हैं।
काम की गुणवत्ता ठीक नहीं
गांव के मुकेश सिंह, रामअवतार, प्रदीप गौड़, फूलसिंह गुर्जर बताते हैं कि जगह-जगह टूट चुकी पाइप लाइन और खराब बोरिंग से अंदाजा लगाया जा सकता है कि काम की गुणवत्ता कैसी है। पानी की टंकी जब से बनी है तब से उसमें पानी नहीं भरा जा सका है। पानी के लिए परेशान हैं। शिकायत करने पर पीएचई के अफसर सुनवाई नहीं करते। उल्टे यह कहकर बात को टाल देते हैं कि पंचायत अब योजना को देखे और जलापूर्ति की व्यवस्था करे।
इनका कहना है
हमारी तरफ से योजना का काम पूरा कर दिया गया है। अब पंचायत को जलापूर्ति की व्यवस्था करना है। पंचायत योजना को हैंडओवर लेकर पानी सप्लाई की व्यवस्था करे।
एमएल शर्मा
एसडीओ, पीएचई
पहले काम का आंकलन कराएं
पीएचई ने योजना के तहत जो काम कराया है उसकी जानकारी दे। उसके बाद हम नलजल योजना को हैंडओवर करने को तैयार हैं। जगह-जगह पाइप लाइन टूट गई है ऐसे में हम योजना को हैंडओवर कैसे कर लें।
ढोली रावत, सरपंच, ग्राम पंचायत, श्यामपुर

ट्रेंडिंग वीडियो