scriptश्योपुर में 70 हजार किसान होंगे सम्मान निधि के पात्र | 70 thousand farmers in Sheopur will be eligible for fund of honor fun | Patrika News

श्योपुर में 70 हजार किसान होंगे सम्मान निधि के पात्र

locationश्योपुरPublished: Feb 21, 2019 08:34:37 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

श्योपुर में 70 हजार किसान होंगे सम्मान निधि के पात्रप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए प्रक्रिया शुरू, लघु-सीमांत किसानों के खाते में आएंगे 6 हजार रुपए सालाना

sheopur

श्योपुर में 70 हजार किसान होंगे सम्मान निधि के पात्र

श्योपुर,
केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों अंतरिम बजट में लाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्र से गाइड लाइन आने के बाद प्रदेश से भी सभी कलक्टर्स को निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके बाद पात्र किसानों को सूचीबद्ध किया जाकर केंद्र सरकार की किसान पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। बताया गया है कि श्योपुर जिले में प्रारंभिक आंकड़ों में लगभग 70 हजार के आसपास किसान योजना में पात्र होंगे। आगामी मार्च माह में योजना की पहली किस्त आएगी।
बताया गया है कि इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक का मालिकाना हक रखने वाले किसान परिवार ही पात्र होंगे। परिवार की परिभाषा में पति-पत्नी व नाबालिग बच्चे शामिल हैं। कृषि योग्य भूमि पर ही इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। लाभार्थी की जमीन अपने गांव या दूसरे गांव में यदि 2 हेक्टेयर से ज्यादा है तो वह इस स्कीम का पात्र नहीं होगा। इस स्कीम का लाभ केवल जमीन के मालिक को ही दिया जाएगा न कि ठेके पर काम करने वाले को। बताया गया है कि विभिन्न संस्थानों जैसे डेरा, पंचायत, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा आदि की जमीन पर इस जमीन का लाभ नहीं मिलेगा। करदाता इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे। इसके सथ ही सरपंच, पूर्व सरपंच, वकील या कर्मचारियों के अलावा पूर्व विधायक या सांसदों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
तीन किस्तों में आएगी राशि
योजना के तहत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के मुताबिक एक फरवरी 2019 की स्थिति में संधारित भू-अभिलेख अनुसार कुल दो हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को प्रत्येक चार महीने में तीन बराबर किश्तों में प्रति परिवार वार्षिक रूप से 6000 रूपए का लाभ देने का प्रावधान किया जाएगा। योजना अंतर्गत पहली किस्त 2000 रूपए का भुगतान एक दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2019 की अवधि के लिए किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो