scriptश्योपुर में 13 घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश | 75 mm rain in 13 hours in Sheopur | Patrika News

श्योपुर में 13 घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश

locationश्योपुरPublished: Jul 25, 2019 08:41:03 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

13 घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश, तबरतर हुआ श्योपुरलंबे अरसे के बाद श्योपुर में सक्रिय हुआ मानसून, रात भर लगी रही सावन की झड़ी, किसानों के चेहरों पर लौटी चमक, जनजीवन भी मुस्कराया

sheopur

श्योपुर में 13 घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश

श्योपुर,
बीते लंबे अरसे से रूठे मानसून और सूखे निकले सावन के पहले सप्ताह के बाद अब जिले में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है। यही वजह है कि श्योपुर शहर में ही बीती रात को सावन सी झड़ी लगी रही और 12 घंटे की अवधि में 75 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर तरबतर हो गया। हालांकि शहर में दोपहर मौसम खुला रहा, लेकिन कई दिनों बाद हुई बारिश से जहां जनवीन को गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहरों पर भी चमक लौट आई है।
यूं तो पूरे जुलाई माह में ही बारिश की स्थिति नगण्य सी रही है, लेकिन सावन भी सूखा ही गुजर रहा था। ऐसे में किसानों की चिंताएं बढ़ गई। लेकिन बीती शाम मौसम बदला और बुधवार की शाम 7 बजे से शहर में झमाझम बारिश शुरू हुई, जो रह-रहकर रात भर होती रही। जिसके चलते गुरुवार की सुबह 8 बजे तक 75 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। हालांकि इसके बाद सुबह 11 बजे तक रिमझिम बारिश चलती रही, लेकिन उसके बाद मौसम खुल गया।
शहर के साथ ही जिले के अन्य इलाकों में भी रात भर रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश होती रही। बड़ौदा, कराहल, प्रेमसर आदि इलाकों में जहां अच्छी बारिश हुई, वहीं मानपुर और वीरपुर क्षेत्र में कम बारिश हुई। वहीं विजयपुर क्षेत्र में रात में तो कम बारिश हुई, लेकिन गुरुवार की दोपहर में दिन भर रिमझिम बारिश की स्थिति रही। इसके साथ ही बीती रात को हुई बारिश से शहर सहित जिले के कई छोटे नदी नालों में भी पानी आ गया है। शहर के निकट सीप नदी, अमराल, कदवाल आदि नदियों के साथ ही गिरधरपुर क्षेत्र की सरारी और जमूदा, विजयपुर की क्वारी आदि नदियों में पानी की आवक हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो