scriptप्रोफेसरों के 75 फीसदी पद खाली, अतिथि विद्वानों के भरोसे लीड कॉलेज | 75 posts of professors vacant | Patrika News

प्रोफेसरों के 75 फीसदी पद खाली, अतिथि विद्वानों के भरोसे लीड कॉलेज

locationश्योपुरPublished: Nov 16, 2019 12:39:51 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

श्योपुर के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में तीन हजार छात्रों का भविष्य संकट में, स्थाई प्राध्यापकों के अभाव में शैक्षणिक कार्य हो रहे प्रभावित, प्रशासनिक व्यवस्था के लिए भी स्टाफ का अभाव

प्रोफेसरों के 75 फीसदी पद खाली, अतिथि विद्वानों के भरोसे लीड कॉलेज

प्रोफेसरों के 75 फीसदी पद खाली, अतिथि विद्वानों के भरोसे लीड कॉलेज

श्योपुर,
कहने को भले ही जिले का लीड कॉलेज हो,लेकिन यहां शैक्षणिक और प्रशासनिक पदों पर स्थाई कर्मचारियों की पदस्थापना नगण्य है। स्थिति यह है कि कॉलेज में प्रोफेसरों के 75 फीसदी से ज्यादा पद खाली है, जिसके चलते पूरी शैक्षणिक व्यवस्था अतिथि विद्वानों के भरोसे है।
ये स्थिति है श्योपुर के शासकीय स्नातकोत्तर (अग्रणी) महाविद्यालय की, जहां शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था के आधे से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं। यही वजह है कि यहां पढऩे वाले तीन हजार छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में ही नजर आता है। हालांकि महाविद्यालय प्रबंधन के साथ ही छात्र संघ के नेता कई बार शासनस्तर पर पदों की पूर्ति के लिए मांग कर चुके हैं लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात की स्थिति में है।

बताया गया है कि श्योपुर के पीजी कॉलेज में कुल 59 पद (शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक)स्वीकृत हैं, जिसमें से महज 21 पदों पर स्थाई नियुक्तियां हैं, जबकि 38 पद महीनों से नहीं बल्कि बरसों से खाली पड़े हैं। इनमें प्राचार्य सहित प्राध्यापक और सहायक प्राध्यापकों के कुल 35 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से महज 8 ही पद ही भरे हैं, जबकि 27 पद खाली पड़े हैं। इनमें भी 4 प्राध्यापकों में से एक भी प्राध्यापक नहीं है, जबकि 22 सहायक प्राध्यापकोंं के पद खाली पड़े हैं। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार महाविद्यालय प्रबंधन ने अतिथि विद्वान लगाए हुए हैं, लेकिन स्थाई प्रोफेसर न होने से शैक्षणिक व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं। बावजूद इसके शासन-प्रशासन द्वारा महाविद्यालय में पदों की पूर्ति के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

गैर शैक्षणिक स्टाफ भी नगण्य
जहां एक ओर महाविद्यालय में शैक्षणिक स्टाफ के 75 फीसदी से ज्यादा पद खाली है, वहीं गैर शैक्षणिक स्टाफ में भी हालात जुदा नहीं है। यहां क्लेरिकल स्तर के 5 पद हैं, जिनमें से 2 ही पद भरे हैं। विशेष बात यह है कि हॉस्टर मैनेजर का एक पद स्वीकृत है और इस पर पदस्थापना भी है, लेकिन हॉस्टल चालू ही नहीं है। कुछ ऐसी ही स्थिति अन्य पदों की भी है।

पांच दशक पुराना है श्योपुर कॉलेज
श्योपुर जिला मुख्यालय का पीजी कॉलेज लगभग पांच दशक पुराना है। बताया गया है कि 60 के दशक में खुले श्योपुर कॉलेज का संचालन पहले किले के एक भवन में होता था, लेकिन जिला बनने के बाद ये पाली रोड पर बने नए भवन में शिफ्ट हो गया। हालांकि कॉलेज को नया और बड़ा भवन मिला हुआ है, लेकिन स्टाफ के अभाव में शैक्षणिक व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। वर्तमान में कॉलेज में बीए,बीएससी, बीकॉम, एमए,एमएसी और एमकॉम की कक्षाओं में कुल 2800 छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं।
समय पर समय पर लिखे हैं पत्र
शासकीय महाविद्यालय श्येापुर में रिक्त पदों की जानकारी हम समय-समय पर वरिष्ठ कार्यालय को भिजवाते हैं और स्थाई नियुक्तियों की मांग भी की है। रिक्त पदों के एवज में हमने अतिथि विद्वान लगाए हुए हैं और हमारा लगातार प्रयास शैक्षणिक व्यवस्थाएं प्रभावित न हों।
डॉ.एसडी राठौर
प्रभारी प्राचार्य, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्येापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो