कोटा से चंबल में छोड़ा 78 हजार क्यूसेक पानी, श्योपुर में अलर्ट

jay singh gurjar

Updated: 14 Aug 2019, 07:59:08 PM (IST)

Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

श्योपुर,
राजस्थान के कोटा स्थित कोटा बैराज से बुधवार की दोपहर को चंबल नदी में 78 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिसके बाद श्योपुर जिले में चंबल नदी किनारे के दो गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। बताया गया है कि कोटा बैराज के 13 गेट खोले गए हैं, जिसके बाद इतनी मात्रा में पानी छोड़ा गया है, जिसका असर श्योपुर जिले की सीमा में चंबल नदी में गुरुवार की दोपहर बाद दिखेगा।

बताया गया है कि राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र और मध्यप्रदेश के मालावांचल में लगातार हो रही बारिश के बाद चंबल में पानी की आवक हो रही है। यही वजह है कि बुधवार की दोपहर 3 बजे के आसपास कोटा में स्थित कोटा बैराज से 13 गेट 5-5 फीट तक खोलकर 77 हजार 818 क्यूसेक पानी चंबल में छोडऩा शुरू किया जो देर शाम तक इसी स्थिति में रहा। जिसके बाद चंबल नदी का जलस्तर बढऩे लगा है। यही वजह है कि श्योपुर जिले में चंबल नदी किनारे के दो दर्जन गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया। बताया गया है कोटा बैराज से बुधवार की दोपहर को छोड़े गए पानी का असर गुरुवार की दोपहर बाद दिखेगा।


सीजन में पहली बार खुले 13 गेट
कोटा बैराज में कुल 18 गेट है और इस सीजन में पहली बार 13 गेट खोलकर चंबल में पानी डिस्चार्ज किया गया है। अभी तक बांध से एक-दो गेट खोलकर 2 से 12 हजार तक पानी डिस्चार्ज चल रहा था, लेकिन पहली बार 78 हजार क्यूसेक पानी एक साथ छोड़ा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned