script24 घंटे में 8 मिमी बारिश, मानपुर क्षेत्र में ओले गिरे | 8 mm rain in 24 hours | Patrika News

24 घंटे में 8 मिमी बारिश, मानपुर क्षेत्र में ओले गिरे

locationश्योपुरPublished: Feb 27, 2019 08:14:38 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

24 घंटे में 8 मिमी बारिश, मानपुर क्षेत्र में ओले गिरेजिले में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बारिश के बढ़ी ठंड, तापमान में भी गिरावट

sheopur

24 घंटे में 8 मिमी बारिश, मानपुर क्षेत्र में ओले गिरे

श्योपुर,
बीते एक पखवाड़े से रोज बदल रहा मौसम बुधवार को फिर नए रंग में दिखा। जिसके तहत रात्रि में बारिश होने के बाद बुधवार को भी शहर सहित ग्रामीण इलाकों में कई जगह बारिश हुई। यही नहीं मानपुर-जैनी क्षेत्र और कराहल के बांकुरी में छोटे ओले भी गिरे। मौसम बदलने और बारिश होने से ठंड बढ़ गई है, वहीं न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री और अधिकत तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।
यूं तो मंगलवार को दिन भर आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन रात्रि में अचानक बारिश शुरू हो गई। इसके बाद बुधवार की दोपहर को मौसम थोड़ा साफ हुआ, लेकिन शाम 5 बजे के आसपास शहर में फिर मौसम बदला और न केवल तेज हवाएं चली बल्कि हल्की बारिश भी हुई। यही वजह है कि शहर में 24 घंटे में 8 मिमी (रात में 5 और दिन में 3 मिमी) बारिश दर्ज की गई है। वहीं जैनी क्षेत्र में चने के बराबर के ओले गिरने की भी बात स्थानीय ग्रामीणों ने बताई है। जबकि बड़ौदा, कराहल, विजयपुर, वीरपुर, ढोढर,मानपुर आदि क्षेत्र में भी हल्की बारिश हुई। भू अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक रात्रि में जिले में 3.5 मिमी औसत बारिश दर्ज हुई।
बारिश के बाद बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री पर आ गया, जिससे सुबह के समय हल्की गलन की स्थिति रही। वहीं अधिकतम तापमान भी 2 डिग्री गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि मंगलवार को न्यूनतम 13 और अधिकतम 22 डिग्री तापमान था। मौसम प्रेक्षक रमेश चंद शर्मा का कहना है कि अभी दबाव बना हुआ है, लिहाजा बारिश की संभावना है।
किसानों की चिंताएं बढ़ी
मौसम के मिजाज बिगडऩे और बीती रात्रि को हल्की बारिश हेाने से जिले के किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। क्योंकि रबी फसलें खेतों में तैयार खड़ी है। इनमें सरसों की फसल जहां कट रही है, वहीं अन्य फसलों पकाव की ओर है, ऐसे में बेमौसम की बारिश फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो