scriptतालाब में लगाई आस्था की डुबकी, बाबा रामदेवजी को लगाई ढोक | A dip of faith in the pond, Baba Ramdev ji dhok | Patrika News

तालाब में लगाई आस्था की डुबकी, बाबा रामदेवजी को लगाई ढोक

locationश्योपुरPublished: Sep 01, 2019 08:23:08 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

-कलमी में लगा रामदेवजी का मेला, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड

तालाब में लगाई आस्था की डुबकी, बाबा रामदेवजी को लगाई ढोक

तालाब में लगाई आस्था की डुबकी, बाबा रामदेवजी को लगाई ढोक

कराहल,श्योपुर
जनआस्था के प्रतीक लोक देवता बाबा रामदेवजी महाराज के कलमी स्थित पवित्र थानक पर आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय मेले के अंतिम दिन रविवार को जहां बाबा के मंदिर पर झंडे चढ़ाए गए, वहीं आस्था का सैलाब उमड़ता दिखाई दिया। स्थिति यह रही कि हजारों लोगों ने कलमी के पवित्र तालाब में जहां आस्था की डुबकी लगाई, वहीं बाबा के थानक पर ढोक लगाकर क्षेत्र में अच्छी बारिश और खुशहाली की कामना की।
श्योपुर-शिवपुरी हाइवे स्थित ग्राम कलमी में बाबा रामदेव जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय धार्मिक मेले में शुक्रवार से ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को मेले का मुख्य दिन होने के चलते बड़ी संख्या में लोग दर्शनों के लिए पहुंचे। जिनमें गोरस, कराहल, श्योपुर, आवदा, बड़ौदा क्षेत्र के श्रद्धालु शामिल रहे। इस दौरान कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली तो कोई मोटरसाइकिलों सहित अन्य साधनों में बैठकर इस मेले में पहुंचे। जबकि कई लोग यात्री बसों के जरिए भी मेले में पहुंचे। जिसके चलते श्योपुर-शिवपुरी हाईवे पर चलने वाली यात्री बसों में मेले में पहुंचने वाले लोगों की अच्छी-खासी भीड़ दिखाई दी। वहीं जाम की स्थितियां भी निर्मित हुई। श्रद्धालुओं ने मेले में बाबा रामदेवजी के दर्शनों के साथ ही पवित्र तालाब में स्नान भी किया। लोगों में मान्यता है कि कलमी के तालाब में स्नान करने से जहां चर्म रोग आदि ठीक हो जाते हैं, वहीं ऊपरी चक्कर, अन्य रोग व्याधियां आदि भी दूर हो जाती हैं, यही वजह है कि लोगों ने बड़ी संख्या में यहां स्नान किया।
30 क्विंटल दूध की खीर का लगाया भोग,बांटा प्रसाद
कलमी के ग्रामीणों ने अपने यहां होने वाले दूध को मंदिर पर एकत्रित करके उसकी खीर बनाई।
करीबन 30 क्विंटल दूध की खीर बनाकर रामदेवजी को भोग लगाया और श्रद्धालुओ को प्रसाद बांटा।
चकबमूलियां में लगा मेला,पदयात्रा के साथ पहुंचे श्रद्धालु
गिरधरपुर
ग्राम चकबमूलिया में भी रविवार को रामदेवजी का मेला आयोजित किया गया। जिसमें आसपास के गांवों के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे। बताया गया है कि झरेर और लाडपुरा गांव के ग्रामीण पदयात्रा लेकर पहुंचे। दोनो गांवो से आई पदयात्राओं में शामिल पदयात्रियों ने झंडा चढ़ाकर पदयात्रा का समापन किया।
सोंई के रामदेवजी मंदिर पर पहुंची पदयात्रा,चढ़ाया झंडा
सोंईकलां,
कस्बे में स्थित रामदेवजी मंदिर पर रामदेव की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। इस मौके पर यहां मंदिर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जबकि अजापुरा के ग्रामीण गाजेबाजे के साथ पदयात्रा लेकर मंदिर पर पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने मंदिर पर झंडा चढ़ाकर पदयात्रा का समापन किया। इसके पूर्व बांडीखेड़ा सहित अन्य कई गांवो से भी पदयात्राएं आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो