बंजारा डैम के ऊपर बनेगा नया ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट

शहर में भारी वाहनों का दबाव कम करने और टै्रफिक सुगम करने के मकसद से अब ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट बंजारा डैम के ऊपरी इलाके में बनेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने जहां जमीन आरक्षित कर दी है, वहीं अब नगरपालिका के माध्यम से इसके लिए एक वृहद प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है।

By: rishi jaiswal

Published: 26 Oct 2020, 10:38 PM IST

श्योपुर. शहर में भारी वाहनों का दबाव कम करने और टै्रफिक सुगम करने के मकसद से अब ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट बंजारा डैम के ऊपरी इलाके में बनेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने जहां जमीन आरक्षित कर दी है, वहीं अब नगरपालिका के माध्यम से इसके लिए एक वृहद प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। जिसके बाद इसे धरातल पर उतारने का कार्य होगा।


हज पांच किलोमीटर के दायरे में फैले शहर में ट्रांसपोर्टर्स के भारी वाहनों की आवाजाही के चलते सडक़ों पर कई बार जाम की स्थिति बनती हैं। हालांकि पूर्व में शिवपुरी रोड पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाया गया था, लेकिन कई ट्रांसपोर्टर्स शहर में ही कारोबार कर रहे हैैं। यही वजह है कि अब प्रशासन ने बंजारा डैम के ऊपर ये ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की कवायद शुरू की है। इस ट्रांसपोर्ट नगर के साथ ही यहां मोटर मार्केट भी विकसित किया जाएगा, ताकि शहर के बड़ौदा रोड और पाली रोड पर मैकेनिकों की दुकानों पर खड़े होने वाले वाहनों से जाम की स्थिति न बने। इस नए प्रोजेक्ट के लिए नगरपालिका द्वारा प्लान बनाया जा रहा है, जिसमें ट्रांसपोर्ट नगर और मोटर मार्केट तो विकसित होंगे ही, साथ ही इसी क्षेत्र में बैंक, पेट्रोल पंप आदि भी स्थापित किए जाएंगे। वहीं मूलभूत सुविधाओं का भी विकास होगा। बताया गया है कि ट्रांसपोर्टरों, मोटर मैकेनिकों सहित अन्य संबंधित कार्य से जुड़े लोगों को भूखंड या दुकानें बनाकर आवंटित की जाएगी। नपा इंजीनियरों के मुताबिक इसका प्लान जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा।

प्रशासन ने आरक्षित की 25 बीघा जमीन
बंजारा डैम के ऊपरी इलाके में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर के लिए प्रशासन ने लगभग 25 बीघा जमीन आरक्षित की है। प्रशासन ने ये जमीन पहले नगरपालिका को आवास योजना के लिए आरक्षित की थी, लेकिन नपा की आवास योजना को शासन से मंजूरी ही नहीं मिली। यही वजह है कि इस जमीन पर अब ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जाएगा। चूंकि यह क्षेत्र शहर के बाहर है, साथ ही मंडी बाईपास रोड नजदीक होने से यहां से भारी वाहन शहर के बाहर से ही निकल जाएंगे।

पूर्व में शिवपुरी रोड पर बना था ट्रांसपोर्ट नगर
शहर में शुरू से ही एक बेहतर ट्रांसपोर्ट नगर की आवश्यकता महसूस की जा रही है। हालांकि कुछ साल पहले नगरपालिका ने शिवपुरी रोड स्थित पुराने बसस्टैंड को ट्रांसपोर्ट नगर के रूप में विकसित किया, लेकिन यहां चंद ट्रांसपोर्टर पहुंचे। यही वजह है कि आज भी शहर के गैस एजेंसी रोड, शिवपुरी रौड आदि इलाकों में ट्रांसपोर्ट व्यवसाय संचालित है, जिसके कारण भारी वाहनों का प्रवेश आज भी शहर में बदस्तूर जारी है।

बंजारा डैम के ऊपर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जाएगा, जिसके लिए प्लान बनाया जा रहा है। इसमें मोटर मार्केट सहित अन्य तमाम सुविधाएं होगी। इसके लिए नपा को जमीन आरक्षित कर दी गई है।
रूपेश उपाध्याय, एसडीएम, श्योपुर

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned