कोरोना पर स्कूलों में पेरेंट्स से लिया जा रहा हलफनामा

- नौ माह बाद खुले स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन की सख्ती

By: Anoop Bhargava

Published: 24 Dec 2020, 03:32 PM IST

श्योपुर
नौ महीने बाद बीते 18 दिसम्बर से कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षाओं की शुरूआत हो गई। ऐसे में कोरोना पर सख्ती को लेकर नियम तय किए हैं. इसमें केंद्र सरकार ने हर राज्य को छूट दी थी कि वो अपने राज्य में स्थिति को देखते हुए कोरोना को लेकर नियम बना सकते हैं। इसी क्रम में 18 दिसंबर को स्कूल खुलने के बाद जिले में स्कूलों द्वारा अभिभावकों से अनुमति के साथ-साथ एक हलफनामा भी लिया गया।
सरकारी और प्राइवेट, दोनों तरह के स्कूल नौ महीने बंद रहने के बाद बीते शुक्रवार 18 दिसंबर से दोबारा खुल गए। कोरोना महामारी की वजह से मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही ये स्कूल बंद थे. हालांकि स्कूल खुलने के पहले दिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति महज 50 फीसदी के आसपास रही। स्कूल खुलने को लेकर अभिभावकों और विद्यार्थियों में अब भी कई तरह की आशंकाएं हैं. लेकिन सरकारी स्कूल खुलने पर पहले दिन जो विद्यार्थी पहुंचे, उनका एकसुर में कहना था कि ऑनलाइन पढ़ाई की जगह क्लासरूम में बैठ कर पढऩा कहीं अधिक सुविधाजनक है।
क्लासरूम का संवाद बेहतर
यशवंत उत्कृष्ट विद्यालय में दसवीं का छात्र है। उसका का कहना है कि ऑनलाइन माध्यम कभी भी इंटरएक्टिव क्लास की जगह नहीं ले सकता, क्योंकि जो टीचर से फेस टू फेस क्लासरूम में संवाद हो सकता है वो ऑनलाइन नहीं हो सकता। स्कूल के प्राचार्य संतोष मिश्रा ने कहा सरकारी स्कूल में अधिकतर कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवारों से बच्चे पढऩे आते हैं। उनकी तकनीकी गैजेट् तक अधिक पहुंच नहीं होती। बहुत से बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं होते और कई इंटरनेट का खर्च उठाने में समर्थ नहीं होते। ऐसे बच्चों के लिए स्कूल फिर खुलना वरदान जैसा है क्योंकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सिर पर हैं
गाइडलाइन का किया जा रहा पालन
विद्यालय पहुंचे वाले छात्र-छात्राओं को कोरोना गाइडलाइन के तहत प्रवेश दिया जा रहा है। अभिभावकों की सहमति के बाद ही विद्यालय प्रबंधन छात्रों को कक्षाओं में प्रवेश दे रहा है। इसके साथ ही अभिभावक व टीचर मीट का आयोजन किए जा रहे हैं।

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned