scriptखाद के लिए टोकन की लाइन में लगे अन्नदाता | Annadata engaged in the token line for fertilizer | Patrika News

खाद के लिए टोकन की लाइन में लगे अन्नदाता

locationश्योपुरPublished: Nov 24, 2021 11:44:44 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– सोसाइटियों पर नहीं खाद का स्टॉक, महंगे दाम बाजार से खरीदने को मजबूर किसान- 1100 मेट्रिक टन यूरिया की उपलब्धता का दावा कर रहा रहे मध्यप्रदेश विपरण संघ के अधिकारी

खाद के लिए टोकन की लाइन में लगे अन्नदाता

खाद के लिए टोकन की लाइन में लगे अन्नदाता

श्योपुर
खाद के लिए किसानों को टोकन लेने कई घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है। दरअसल किसानों की डिमांड के अनुसार सोसाइटियों से खाद नहीं मिल पाने के कारण किसान जिला मुख्यालय स्थित विपरण संघ के गोदाम पहुंचकर खाद लेने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए उनको काफी मशक्कत करना पड़ रही है। मध्यप्रदेश विपरण संघ श्योपुर के अधिकारियों की माने तो उनके पास 1100 मेट्रिक टन यूरिया की उपलब्धता है। जबकि डीएपी होने से वह इनकार कर रहे हैं।
जिले में यूरिया, डीएपी खाद का संकट बढ़ता जा रहा है। किसानों को डिमांड के अनुसार सोसाइटियों से खाद नहीं मिल रहा है। खाद नहीं मिलने से किसानों में नाराजगी है। ऐसे में किसानों को फसल की तैयारी के लिए बाजार में महंगे दाम पर यूरिया डीएपी खाद खरीदना पड़ रहा है। हालांकि इस इस समय किसानों को सबसे Óयादा जरूरत यूरिया की पड़ रही है। सोसाइटियों के पास खाद का बिल्कुल भी स्टॉक नहीं है। जिले की 47 सोसाइटियों के गोदाम खाली पड़े हैं। जरूरतमंद किसान सोसाइटियों पर पहुंचते हैं तो वहां से जिला मुख्यालय के लिए भेज दिया जाता है। ऐसे में किसानों को जिला विपणन संघ के गोदाम पर टोकन के लिए लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है।
कालाबाजारी को लेकर किसान संगठन दे चुके हैं ज्ञापन
जिले के लिए यूरिया खाद की किसानों को आवश्यकता पड़ रही है, लेकिन इस समय किसी भी सोसाइटी पर खाद नहीं है जिस करण किसानों को बाजार से महंगे दामों में खाद खरीदना पड़ रहा है। खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए किसान संगठन प्रशासन को ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन अब तक एक्शन नहीं हो सका है।
बाजार में बड़े दुकानदारों ने किया स्टॉक
सोसाइटियों से किसानों को खाद नहीं मिलने के कारण कई बड़े दुकानदारों ने यूरिया और डीएपी का स्टॉक कर लिया है, ताकि जब खाद को लेकर मारामारी मचे तो महंगे दामों पर बेच सके। निजी दुकानों के गोदाम खाद से भरे पड़े हैं, लेकिन फिर भी वह किसानों को खाद नहीं दे रहे हैं। जो दुकानदार बेच रहे हैं वह महंगा बेच रहे हैं।
फैक्ट फाइल
1100 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध
1000 मीट्रिक टन आने की उम्मीद
250 किसानों को दिया जा रहा रोजाना टोकन
1 बीघा जमीन पर एक टोकन

वर्जन
हमारे पास यूरिया 1100 मीट्रिक टन उपलब्ध है। 1100 मीट्रिक टन और आने की उम्मीद है। लेकिन अभी ऊपर से डीएपी नहीं मिल रहा है।
अभिषेक जैन, डीएमओ, मप्र विपणन संघ श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो