scriptफाइल में अटक कर रह गया श्योपुर में एक और नया अभयारण्य | Another new sanctuary in Sheopur stuck in the file | Patrika News

फाइल में अटक कर रह गया श्योपुर में एक और नया अभयारण्य

locationश्योपुरPublished: Jul 03, 2020 10:17:33 pm

गत वर्ष सामान्य वन मंडल ने बनाकर भेजा था प्रस्ताव, श्योपुर और बुढ़ेरा रेंज के जंगल में नई सेंचुरी बनाने की थी योजना

फाइल में अटक कर रह गया श्योपुर में एक और नया अभयारण्य

फाइल में अटक कर रह गया श्योपुर में एक और नया अभयारण्य

श्योपुर. तीन दशक पहले बनाए कूनो अभयारण्य (अब नेशनल पार्क) में जहां शेरों की शिफ्टिंग अधर में है, वहीं अब नए अभयारण्य का प्रस्ताव भी फाइलों में अटक कर रह गया है। गत वर्ष सामान्य वन मंडल श्योपुर द्वारा जिले के श्योपुर और बुढ़ेरा रेंज के जंगल मे नई सेंचुरी बनाने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन बीते एक साल से शासन इस पर कोई निर्णय नहीं कर सका है।
हालांकि श्योपुर में 753 वर्ग किलोमीटर में कूनो नेशनल पार्क स्थापित है, लेकिन वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए सामान्य वन मंडल के क्षेत्र में भी एक नया अभयारण्य बनाने का प्रस्ताव गत वर्ष कांग्रेस सरकार के समय मांगे गए थे। जिसके बाद श्योपुर सामान्य वनमण्डल प्रबंधन ने जिले में दूसरी नई सेंचुरी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया। जिसे शासन के समक्ष मंजूरी के लिए भी भेज दिया, लेकिन एक साल बाद भी अभयारण्य का नोटिफिकेशन जारी होने तो दूर, इसके संबंध में कुछ दिशा-निर्देश भी जारी नहीं हो पाए हैं।
190 वर्ग किमी क्षेत्र में प्रस्तावित है नई सेंचुरी

वन विभाग द्वारा बनाए गए प्रस्ताव के मुताबिक श्योपुर जिले में दूसरी नई सेंचुरी सामान्य वन मंडल के श्योपुर और बुढ़ेरा रेंज के जंगल में खोले जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 190 वर्ग किलोमीटर का जंगल चिह्नित किया गया है। सेंचुरी के लिए चयनित क्षेत्र में जंगल घना है। जहां वन्य प्राणी भी विचरण करते हैं। इसलिए यहां नई सेंचुरी जल्द विकसित हो जाएगी।
…तो संभाग का इकलौता जिला होगा


यदि नए वन्यजीव अभयारण्य को मंजूरी मिलती है तो श्योपुर इकलौता जिला होगा जहां नेशनल पार्क और अभयारण्य होंगे। यहां कूनो नेशनल पार्क पहले से स्थापित है।
नए अभयारण्य का प्रस्ताव हमने गत वर्ष ही मुख्यालय को भेज दिया था, वहां से शासन को भी चला गया है, अब शासनस्तर पर क्या हुआ है ये जानकारी नहीं है।
सुधांशु यादव, डीएफओ, सामान्य वनमण्डल श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो