scriptरामेश्वर त्रिवेणी संगम पर बनेगा धनुषाकार घाट | Arched Ghat to be built at Rameshwar Triveni Sangam | Patrika News

रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर बनेगा धनुषाकार घाट

locationश्योपुरPublished: Jun 23, 2021 11:27:31 pm

प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पर नहीं है घाट, पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद ने बनाया प्लान
Arched Ghat to be built at Rameshwar Triveni Sangam, news in hindi, mp news, sheopur news

रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर बनेगा धनुषाकार घाट

रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर बनेगा धनुषाकार घाट

श्योपुर. जल्द ही जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर भव्य घाट बनकर तैयार होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद द्वारा त्रिवेणी संगम पर एक बड़ा घाट बनाने का प्लान तैयार किया गया है, जो न केवल भव्य होगा, बल्कि डिजायन में भी भगवान राम के धनुष के आकार में होगा। इसके लिए आरइएस से स्टीमेट बनवाया जा रहा है।
चंबल, बनास और सीप नदी के पवित्र त्रिवेणी संगम पर कार्तिक पूर्णिमा सहित मकर संक्रांति, सोमवती अमावस्या व अन्य वार-त्योहारों को हजारों श्रद्धालु पवित्र स्नान के लिए पहुंचते हैं। हालांकि राजस्थान की सीमा में तो बड़ा घाट बना हुआ है, लेकिन श्योपुर जिले की सीमा में घाट नहीं है, जिसके कारण श्रद्धालुओं को कीचड़ भरे किनारों पर ही स्नान के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है। हालांकि घाट के लिए मांग काफी समय से उठ रही थी,लेकिन अब जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद ने कवायद शुरू की है। जिसके लिए पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के नोडल अधिकारी और अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियरों को स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए हैं। त्रिवेणी संगम रामेश्वर पर भगवान परशुराम ने मातृहत्या के संताप के लिए तपस्या की थी। यही वजह है कि ये त्रिवेणी संगम रामेश्वर न केवल श्योपुर जिले का बल्कि पूरे ग्वालियर-चंबल अंचल का बड़ा तीर्थ स्थल है।
चंबल के लिए उपयोगी होगा
त्रिवेणी किनारे प्रस्तावित ये धनुषाकार भव्य और बड़ा घाट दो भागों में बंटा होगा। जिसमें एक भाग पुरुषों के स्नान के लिए, जबकि दूसरा भाग महिलाओं के लिए रहेगा। इसके साथ ही घाट पर बैठने के लिए बेंच लगाई जाएगी। वहीं नाव से यात्रियों के उतरने और चढऩे के लिए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे।घाट बनने के बाद न केवल धार्मिक दृष्टि से ये स्नान के लिए उपयोगी होगा, इस घाट से पर्यटकों के लिए चंबल सफारी के रूप में चंबल में बोटिंग शुरू की जा सकेगी। अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने बताया कि रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर एक बड़े घाट का स्टीमेट बनवाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो