scriptपिता के साथ बचपन में श्योपुर भी आए थे अटल जी | atal bihari vajpayee birthday unseen story of atal bihari | Patrika News

पिता के साथ बचपन में श्योपुर भी आए थे अटल जी

locationश्योपुरPublished: Dec 25, 2017 02:56:01 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर विशेष

atal bihari vajpayee

श्योपुर. अपने प्रधानमंत्रित्व काल में अमिट छाप छोडऩे वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस सोमवार को देश भर में मनाया जाएगा। हालांकि अटल जी का जन्म श्योपुर में भले ही न हुआ हो, लेकिन उनका श्योपुर से भी नाता रहा है और वे अपने बचपन में श्योपुर की गलियों में खेले थे। बताया जाता है कि उनकी पढ़ाई तो ग्वालियर में ही हुई, लेकिन अपने पिता के साथ अटल जी बचपन में श्योपुर आया करते थे, क्योंकि उनके पिता यहां श्योपुर में हैडमास्टर रहे। बताया गया है कि सिंधिया रियासत आगरा के बटेश्वर के मूल निवासी पंडित कृष्ण बिहारी पाजपेयी ग्वालियर रियासत में अध्यापक थे, इसी के तहत श्योपुर में पारखजी के बाग में संचालित रहे तत्समय के प्राथमिक स्कूल में वे हैडमास्टर रहे। बताया जाता है कि वर्ष 1940 से 1945 के बीच अटलजी अपने पिता के साथ श्योपुर आया करते थे और यहां की गलियों में खूब खेले।

बादल छटे, हवा चली, चार डिग्री रात और दो डिग्री दिन का पारा गिरा
श्योपुर. पिछले दो-तीन दिनों से छाए हल्के बादल रविवार को छंटे तो जहां न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई, वहीं दिन का तापमान भी 2 डिग्री गिर गया। मौसम साफ होने के कारण तापमान में आई गिरावट से माहौल में गलन बढ़ गई।

 

उल्लेखनीय है कि पिछले दो-तीन दिन से शहर सहित जिले के आसमान पर बादल छाए हुए थे, जिसके कारण रात का तापमान 12 डिग्री के आसपास चल रहा था, वहीं दिन का तापमान 22 से 25 के बीच था। लेकिन रविवार को न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान में गिरावट आई, जिससे सर्दी के तैवर तीखे हो गए। मौसम प्रेक्षक रमेश चंद शर्मा के मुताबिक शनिवार को न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री था, जो घटकर रविवार को 8.8 डिग्री हो गया, जबकि अधिकतम शनिवार को 22.2 डिग्री था, जो रविवार को घटकर 20.4 डिग्री पर आ गया। शर्मा ने बताया कि रविवार को आसमान साफ रहा, साथ ही 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की हवाएं चली, जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो