scriptऑटोमेटिक होगी रीडिंग, बिजली चोरी और टेंपरिंग भी रुकेगी | Automatic will be readings, electricity theft and tempering will also | Patrika News

ऑटोमेटिक होगी रीडिंग, बिजली चोरी और टेंपरिंग भी रुकेगी

locationश्योपुरPublished: Apr 12, 2019 09:04:22 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

ऑटोमेटिक होगी रीडिंग, बिजली चोरी और टेंपरिंग भी रुकेगीश्योपुर में पहली बार लगेंगे एएमआर मीटर, पहले चरण में 10 किलोवाट से अधिक पॉवर वाले कनेक्शनों पर लगेंगे ये मीटर

sheopur

ऑटोमेटिक होगी रीडिंग, बिजली चोरी और टेंपरिंग भी रुकेगी

श्योपुर,
विद्युत मीटरों में आए दिन गलत रीडिंग और मीटर में छेड़छाड़ की शिकायतों पर पार पाने अब बिजली कंपनी विशेष चिप वाले एएमआर विद्युत मीटर लगा रही है। श्योपुर शहर में भी ऐसेे मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके तहत पहले चरण में ये विशेष विद्युत मीटर केवल पॉवर विद्युत कनेक्शनों पर ही लगेंगे, जिसके लिए स्थानीय अफसरों ने पॉवर कनेक्शनों को सूचीबद्ध करना शुरू कर दिया है।
बताया गया है कि 10 किलोवाट से अधिक पॉवर के विद्युत कनेक्शनों पर ये एएमआर विद्युत मीटर लगाए जाएंगे। इससे गलत रीडिंग से मुक्ति मिलेगी, साथ ही समय व मैन पॉवर भी कम लगेगा। हालांकि बड़े शहरों में ये प्रक्रिया बीते दो वर्षों से चल रही है, लेकिन श्योपुर शहर में ये पहली बार होगा जब एएमएआर मीटर लगेंगे। बताया गया है कि शहर में लगभग डेढ़ सैकड़ा के आसपास 10 किलोवाट से अधिक पॉवर के विद्युत कनेक्शन हैं, जिन पर विद्युत कंपनी के मैदानी अमले ने सर्वे शुरू कर दिया है।
अफसर ऑफिस में से ही कर सकेंगे निगरानी
ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग (एएमआर) की मुख्य रूप से उपयोगिता बिजली उपभोग की निगरानी के द्वारा बड़े व्यय को कम करने की है। बताया गया है कि इस मीटर में मोडम सिस्टम लगेगा, साथ ही एक चिप लगेगी, जिसकी निगरानी न केवल श्योपुर कार्यालय में बैठे अधिकारी कर सकेंगे। बल्कि भोपाल, जबलपुर के अफसर भी कंप्यूटर पर ही संबंधित मीटर की रीडिंग देख सकेंगे। इससे वर्तमान उपभोग, कुल उपभोग के अलावा मीटर की स्थिति का भी पता लग जाएगा। बिजली चोरी रोकने की दिशा में भी यह सिस्टम काम करेगा। साथ ही मीटर में छेड़छाड़ भी रुकेगी।
नए मीटरों से ये होगा लाभ
-रीयल टाइम बिलिंग जानकारी मिलेगी।
-बिलिंग त्रुटियों और विवाद कम होंगे।
-बिलिंग रिकवरी भी तेज होगी।
-मीटर छेड़छाड़ और चोरी पर अंकुश।

एएमएआर मीटर लगाने की प्रक्रिया चल रही है, इसके तहत श्योपुर में भी 10 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले कनेक्शनों में ये मीटर लगाए जाएंगे, जिसके लिए कार्यवाही शुरू कर दी है।
आरएस भदौरिया
सिटी प्रबंधक, बिजली कंपनी श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो