scriptकम्पाउंडर के भरोसे बरगवां का अस्पताल | Baggavah hospital based compounder Open in Google Translate Feedback W | Patrika News

कम्पाउंडर के भरोसे बरगवां का अस्पताल

locationश्योपुरPublished: Mar 15, 2019 08:53:49 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

बरगवां प्राथमिकस्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डॉक्टर आते है यदाकदा,-स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अफसर नहीं दे रहे ध्यान,मरीज परेशान

sheopur

sheopur

कराहल /श्योपुर
आदिवासी विकासखंड कराहल क्षेत्र के ग्राम बरगवां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इन दिनों कम्पाउंडर के भरोसे बना हुआ है। कारण यह हैकि यहां जिस डॉक्टर की पदस्थी है,वे यदा-कदा ही अस्पताल पहुंचते है। ऐसे में अस्पताल आने वाले मरीजो को कम्पाउंडर को ही देखकर दवा देनी पड़ती है।
खास बात यह हैकि यह परेशानी काफी समय से बनी हुईहै। लेकिन इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अफसर कोईध्यान नहीं दे रहे है।जिसके चलते बरगवां सहित आसपास के गांव के लोगो को बीमार होने पर इलाज के लिए या तो कराहल और श्योपुर की दौड़ लगानी पड़ती है या फिर झोलाछाप डॉक्टरों की शरण में जाना पड़ता है।
बरगवां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आधा सैकड़ा गांवों के ४० हजार लोगो को इलाज उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है।इलाज की उपलब्धता कराने के लिए बरगवां में डॉ विजेन्द्र गिल की पदस्थी है।ग्रामीणों का कहना हैकि यहां पदस्थ डॉक्टर यदाकदा ही अस्पताल आते है।उनकी गैरमौजूदगी में कम्पाउंडर के पद पर पदस्थ जनक सिंह ही अस्पताल आने वाले मरीजो को दवा आदि उपलब्ध कराते है। ऐसी स्थितियां काफी समय से चल रही है।जिसकारण कईलोग जनक सिंह को भी डॉक्टर समझने लगे है।
झोलाछाप के भरोसे रहते है क्षेत्र के लोग
बरगवां प्राथमिकस्वास्थ्य केन्द्र में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधा न होने के कारण क्षेत्र के लोगों को झोलाछाप डॉक्टरों के भरोसे रहना पड़ता है।क्योंकि बरगवां क्षेत्र में दूसरी कोईचिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं है।जिसकारण बरगवां क्षेत्र मेंझोलाछाप डॉक्टरों की भरमार हो गईहै। हालांकि कई लोग बीमार होने पर कराहल और श्योपुर के अस्पताल आ जाते है। मगर हर मरीज के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं है।
वर्जन
कराहल बीएमओ से इन स्थितियों की जानकारी लेकर सुधार की कार्रवाईकरेगे।
डॉ एनसी गुप्ता
सीएमएचओ,श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो