बावडिय़ों को मिलेगा पुनर्जीवन, मनरेगा में होगी मरम्ममत और गहरीकरण

बेहतर जल प्रबंधन का स्रोत बावडिय़ों को अब मनरेगा में संवारने की तैयारी, श्योपुर में पहले चरण में छह गांव की बावडिय़ां चिन्हित, जल्द शुरू होगा काम

By: jay singh gurjar

Updated: 23 May 2020, 01:28 PM IST

श्योपुर,
किसी जमाने में बेहतर जलप्रबंधन का साक्षी रही बावडिय़ों को फिर से पुनर्जीवित किया जाएगा। इसके लिए शासन ने मनरेगा योजना में बावडिय़ों के संरक्षण और संवर्धन की तैयारी की है। यही वजह है कि श्योपुर में भी पहले चरण में छह बावडिय़ों को चिन्हित किया गया है, जिनमें मनरेगा के तहत जल्द ही मरम्मत और गहरीकरण का कार्य शुरू कराया जाएगा।

पहले के जमान में पेयजल का मुख्य स्रोत कुएं-बावड़ी ही होता था। लेकिन समय के साथ संरक्षण के अभाव में बावडिय़ों ने अपना अस्तित्व खो दिया और जिले में भ्ीा कई ऐतिहासिक और कलात्मक बावडिय़ां जमींदौज हो गई। लेकिन अब शासन ने मनरेगा के तहत कराए जाने वाले जलसंरक्षण के कामों में बावडिय़ों को भी शामिल कर लिया है। बताया गया है कि इसके लिए पिछले दिनों आदेश भी जारी कर दिया है। यही वजह है कि जिले में भी मनरेगा के तहत बावडिय़ों का संरक्षण और संवर्धन किया जाएगा। जिसके लिए अभी छह बावड़ी चिन्हित की है। इनमें सफाई और गहरीकरण के साथ ही मरम्मत और सौंदर्यकरण के कार्य कराए जाएंगे। ताकि आगामी वर्षाकाल से पहले ये बावडिय़ां अपने पुराने स्वरूप में लौटें और फिर जल संरक्षित करे।

इन छह गांव की बावड़ी चिन्हित
मनरेगा के बावडिय़ों को फिर से पुनर्जीवित करने के योजना के अंतर्गत जिला पंचायत के अफसरों ने पहले चरण में छह गांवों की बावडिय़ों को चिन्हित किया है। इनमें मानपुर के रामेश्वर त्रिवेणी संगम के साथ ही रायपुरा, चंद्रपुरा, खेरी, पहेला और भेला-भीमलत गांव की बावडिय़ां शामिल हैं।


श्योपुर क्षेत्र में ही 34 बावडिय़ों को संरक्षण का इंतजार
मनरेगा अभी पहले चरण में जिले में छह बावडिय़ों का चयन किया गया है, लेकिन जिले में पुराने समय की आधा सैकड़ा से अधिक बावडिय़ों को संरक्षण की दरकार है। श्योपुर क्षेत्र में ही 34 बावड़ी हैं, जिनकी सूची भी कुछ माह पूर्व जिला पर्यटन एवं पुरातत्व परिषद ने जिला पंचायत को सौंपी थी। इनमें सात बावडिय़ों तो श्योपुर शहर में ही है, इन्हें भी नगरपालिका के माध्यम से संरक्षित कराए जाने की आवश्यकता है।

jay singh gurjar Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned