scriptकंपनी सूखे में किसानों पर चला रही वसूली का डंडा, उठाए जा रहे ट्रांसफार्मर | bijli company latest news in hindi | Patrika News

कंपनी सूखे में किसानों पर चला रही वसूली का डंडा, उठाए जा रहे ट्रांसफार्मर

locationश्योपुरPublished: Jan 25, 2018 02:32:47 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही शुरू होते ही बिजली कंपनी ने तेज की वसूली कार्यवाही

bijli company,bijli company 2018,bijli company latest news,gwalior news,gwalior news in hindi,mp news
श्योपुर । सूखा पीडि़त जिलों में किसानों से किसी भी प्रकार की वसूली न किए जाने की घोषणाएंं भले ही प्रदेश के सीएम कई बार कर चुके हैं, लेकिन अन्नदाताओं से किसी भी कर्ज की वसूली नहीं थम रही है। कुछ यही हालात श्येापुर जिले के हैं, जहां सूखे से जूझ रहे किसानों पर बिजली कंपनी का वसूली का डंडा चल रहा है। यही वजह है कि पिछले एक सप्ताह में कंपनी ने लगभग दो दर्जन किसानों के ट्रांसफार्मर उठा लिए हैं।

हालांकि विद्युत जीएम का तर्क है कि हम छोटे किसानों को परेशान नहीं कर रहे बल्कि बड़े बकायादारों पर ही कार्यवाही की जा रही है, लेकिन बिजली कंपनी की कार्यवाही से साफ नजर आ रहा है कि चालू वित्तीय वर्ष2017-18 की अंतिम तिमाही शुरू होने और बकाया वसूली की लक्ष्यपूर्ति के लिए अब बिजली कंपनी ने डंडा वसूली का तरीका अपनाया है। उल्लेखनीय है कि जिले में अल्पवर्षा और सूखे के चलते जहां खरीफ फसलें लगभग बर्बाद हो गई हैं, वहीं अब रबी सीजन में किसान जैसे तैसे चंबल नहर या अन्य निजी साधनों से फसल तैयार करने में जुटा है। ऐसे में असमय हो रही बिजली कंपनी की इस वसूली कार्यवाही से किसान परेशान हैं और लोगों का आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है।
20 हजार किसानों पर बकाया 48 करोड़
बताया गया है कि जिले में बिजली कंपनी का लगभग 8 0 हजार उपभोक्ताओं पर बकाया लगभग 200 करोड़ को पार गया है। बताया गया है कुल बकाया में से लगभग 20 हजार किसानों पर पंप कनेक्शन का 48 करोड़ का बकाया है। यही वजह है कि बिजली कंपनी अपने बकाया वसूली के लिए अब अभियान चला रही है, लेकिन कार्यवाही के तरीके पर सवाल उठ रहे हैं।
कई लोग समक्ष हैं और उन पर 2 से 3 लाख तक बकाया है, फिर भी वे राशि जमा नहीं कर रहे हंैं। हमारी कार्यवाही भी बड़े बकायादारों पर ही है, हम छोटे किसानों केा बिल्कुल परेशान नहीं कर रहे।
आरपी बिसारिया महाप्रबंधक, बिजली कंपनी श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो