scriptजिला अस्पताल मे जलाया जा रहा बॉयोमेडिकल वेस्ट | Biomedical waste being burnt to a district hospital | Patrika News

जिला अस्पताल मे जलाया जा रहा बॉयोमेडिकल वेस्ट

locationश्योपुरPublished: May 20, 2019 08:15:21 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

नियम-कायदों की हो रही अनदेखी,कई तरह की बीमारियां फैलने का भी खतरा

sheopur

sheopur

श्योपुर,
जिला अस्पताल में इन दिनों बॉयोमेडिकल वेस्ट को उचित तरीके से नष्ट करने की कोई व्यवस्था नहीं है।यही कारण हैकि जिला अस्पताल से निकलने वाले बॉयोमेडिकल वेस्ट को या तो इधर-उधर फेंका जा रहा है या फिर लापरवाही पूर्ण तरीके से जलाया जा रहा है।जिससे नियम-कायदों की अनदेखी हो रही है।साथही कई तरह की बीमारियां फैलने की आशंका भी बन रही है।क्योंकि मानवीय शरीर से जुड़े तत्व, दवाइयां, बॉटल और इंजेक्शन को जलाने पर इससे उठने वाला धुंआ लोगों की सेहत खराब कर रहा है। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अफसर इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दे रहे है।
सालभर से नहीं कचरा निस्तारण की व्यवस्था
करीब सालभर पहले तक एक कंपनी जिला अस्पताल सहित शहर के अन्य निजी अस्पतालों से निकलने वाले कचरे का उठाव करती थी।लेकिन उक्त कंपनी की टेंडर अवधि समाप्त होने के बाद कचरा उठाव के लिए किसी दूसरी कंपनी को ठेका नहीं दिया गया। जिसकारण जिला अस्पताल सहित शहर के अन्य निजी अस्पतालों से निकलने वाले कचरे के निस्तारण की व्यवस्था भगवान भरोसे है। ऐसे में जिला अस्पताल सहित शहर के अन्य निजी अस्पतालों से निकलने वाले कचरे को कचरा कर्मचारी अपने हिसाब ठिकाने लगा रहे हैं। कोई कचरे को कोई इधर-उधर फेंक रहा है, तो कोई जला रहा है।
ये है बॉयोमेडिकल वेस्ट सामग्री
उपचार के बाद उपयोग किए गए इंजेक्शन, खाली बोतल, एक्सपायर दवाइयां, प्लास्टर ऑफ पेरिस के टुकड़े, घाव के मवाद की पट्टी और ऑपरेशन के बाद निकाले गए अंग सहित अन्य उपयोग किए गए मेडिकल पदार्थ ही बॉयोमेडिकल वेस्ट की श्रेणी में आते हैं
यह होना चाहिए
बायोमेडिकल वेस्ट को नष्ट करने वाली मशीन को इन्सीनरेटर कहा जाता है। सामान्यत: यह बड़े शहरों में होती हैं लेकिन इन तक बायोमेडिकल वेस्ट पहुंचाने के लिए वाहन छोटे शहरों और नगरों तक पहुंचते हैं। यहां से इन वाहनों में मेडिकल वेस्ट इन्सीनरेटर में पहुंचाकर नष्ट किया जाता है।
वर्जन
ग्वालियर की एक कंपनी से अनुबंध हो गया है।जल्द ही बॉयोमेडिकल वेस्ट के विधिवत उठाव की व्यवस्था शुरु हो जाएगी।
डॉ आरबी गोयल
सिविल सर्जन,श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो