बर्डफ्लू: पक्षियों की मौतों का सिलसिला जारी, भोपाल से रिपोर्ट का इंतजार

सोमवार को भी श्योपुर में दो और सारसिल्ला गांव में एक कबूतर की मौत हो गई। तीनों को ही पशु पालन विभाग की टीमों ने उठाकर डिस्पोज किया।

By: rishi jaiswal

Published: 11 Jan 2021, 10:44 PM IST

श्योपुर. जिले में भले ही अभी बर्डफ्लू की पुष्टि नहीं हुई हो, लेकिन बीते तीन-चार दिनों से लगातार पक्षियों की मौेत से चिंता और दहशत भी बढ़ रही है। सोमवार को भी श्योपुर में दो और सारसिल्ला गांव में एक कबूतर की मौत हो गई। तीनों को ही पशु पालन विभाग की टीमों ने उठाकर डिस्पोज किया।


सोमवार को एक मृत कबूतर जहां शहर के नगरपालिका परिसर में मिला, जबकि दूसरा मृत कबूतर बड़ौदा रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास एक मकान में पाया गया। दोनों ही जगह से डॉ.पंकज गुप्ता और एवीएफओ मलखान सिंह की टीम ने कबूतरों के शवों को उठाया। वहीं तीसरे कबूतर की मौत बड़ौदा क्षेत्र के सारसिल्ला गांव में हुई। बर्डफ्लू जिलास्तरीय कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी डॉ.महेश सिंह सिसौदिया ने बताया कि तीनों कबूतरों को डिस्पोज कर दिया गया है।

भोपाल से आने वाली रिपोर्ट का इंतजार
पिछले तीन-चार दिनों में जिले में बोरदादेव में पांच कौए, सोंई 2 व दलारना बगीची में 3 उल्लू, श्योपुर 3 व सारसिल्ला मेंं एक कबूतर अभी तक संदिग्ध रूप से मर चुके हैं। वहीं शनिवार को भोपाल भेजे गए कौए और उल्लू की सैंपलों की रिपोर्ट अभी आई नहीं है, ऐसे में लगातार पक्षियों की मौत से चिंता बढ़ रही है। इसके साथ ही सोमवार को बड़ौदा में दो कौए और एक टीटोड़ी मरने की भी जानकारी मिली।

मीट बेचने वाले दुकानदारों को किया अलर्ट

इधर कराहल में पशु चिकित्सकों की टीम ने करियादेह मार्ग में लगने वाले मीट मार्केट के दुकानदारों को अलर्ट करते हुए समझाइश दी। उन्होंने दुकानदारों को बर्ड फ़्लू जैसी ख़तरनाक बीमारी को लेकर जागरूक किया। साथ ही कहा अगर किसी तरह की कोई शिक़ायत मिले तो तत्काल विभाग के डॉक्टरों को सूचना दें। डॉक्टरों ने कहा कि हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. चिकन अंडों को अच्छी तरह से 70 डिग्री सेंटीग्रेड पर पका कर खाएं, आधा पका मांस या कच्चे अंडे खाने से बचें। भ्रमण के दौरान डॉ शिवकुमार जालौन ,रुपेश सरल ,अशोक गोलियां गौ सेवक उपस्थित रहे।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned