एक क्लिक में पता चल जाएगा कि ब्लड बैंक में कितना है स्टॉक, ये है पूरी योजना

सरकार ने ई-रक्तकोष वेब पोर्टल पर ऑनलाइन की प्रदेश की सभी ब्लड बैंक, प्रतिदिन बताना होता है स्टॉक

By: shyamendra parihar

Published: 11 Dec 2017, 02:25 PM IST

श्योपुर । किस ब्लड बैंक में, किस ग्रुप का कितना ब्लड स्टॉक में है, इसकी जानकारी अब एक क्लिक पर मिल जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार ने ब्लड बैंकों को ऑनलाइन कर दिया है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता देख सकता है। इसमें श्योपुर जिला अस्पताल की ब्लड बैंक को भी शामिल किया गया है।


बताया गया है कि ब्लड बैंकों में रक्त की प्रतिदिन जानकारी और ब्लड स्टॉक देखने के लिए ब्लड बैंकों को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया और इसके लिए ई-रक्तकोष नाम से वेब पोर्टल बनाया है। जिसमें सभी सरकारी और प्रायवेट ब्लड बैंकों के साथ ही अब श्योपुर जिला अस्पताल की ब्लड बैंक को भी ऑनलाइन किया गया है।

 

यही वजह है कि श्योपुर जिला अस्पताल ब्लड बैंक की प्रतिदिन ब्लड के स्टॉक की जानकारी ई-रक्तकोष पर अपडेट की जा रही है। यही कारण है कि श्योपुर जिले सहित किसी भी जिले की बैंक में ब्लड ग्रुप और उसकी मात्रा के साथ उपल्ब्धता के बारे में ई-रक्तकोष पर देखा जा सकता है। चूंकि थैलीसीमिया, पेप्लास्टिक एनीमिया जैसी बीमारियों के मरीजों को नियमित ब्लड चढ़ाया जाता है। लेकिन कई बार ऐसे मरीज अस्पताल में जाते हैं और वहां संबंधित ग्रुप का ब्लड नहीं रहता तो मरीजों को वापस लौटना पड़ता है। ऐसे में ब्लड बैंक का स्टॉक ब्लडग्रुप वार ऑनलाइन होने से मरीज घर बैठे देख सकता है और ब्लड की उपलब्धता होने पर अस्पताल पहुंचकर ब्लड चढ़वा सकता है। इसके साथ ही ऑनलाइन होने से ब्लड बैंक की पारदर्शिता भी रहेगी।


एक साल में 1600 यूनिट रक्त होता है संग्रहित
जिले में बीते एक दशक में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ी है। यही वजह है कि लगातार शिविरों के आयोजन के बाद जिला अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना हुआ। वर्तमान में एक वर्ष में श्योपुर की ब्लड बैंक में 1600 यूनिट रक्त संग्रहित और खपत होता है। बताया गया है कि श्योपुर ब्लड बैंक में दो बड़े फ्रीज हैं, इसमें लगभग 250 यूनिट रक्त संग्रहित किया जा सकता है। लेकिन 35 दिन की एक्सपायरी अवधि होने के कारण इतना स्टॉक नहीं रख सकते, क्योंकि श्योपुर में इतना खपत नहीं हो पाता।

ई-रक्तकोष के माध्यम से कोई भी व्यक्ति श्योपुर सहित किसी भी जिले की ब्लड बैंक में ब्लड स्टॉक के बारे में जान सकता है। इसमें हम प्रतिदिन जानकारी अपडेट करते हैं। इससे थैलीसीमिया जैसे नियमित रक्त आवश्यकता वाले मरीजों को काफी लाभ होगा, जो घर बैठे ब्लड उपलब्धता की स्थिति देख सकेंगे।
डॉ. आरबी गोयल, प्रभारी, ब्लड बैंक, जिला अस्पताल श्योपुर

shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned