script11 स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीवाल,मनरेगा से मिलेगा अंशदान | Boundarywal to be built in 11 schools, contribution from MNREGA | Patrika News

11 स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीवाल,मनरेगा से मिलेगा अंशदान

locationश्योपुरPublished: Dec 11, 2019 04:01:27 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

-पहली बार सरकारी स्कूलों में राज्य शिक्षा केन्द्र और मनरेगा के संयुक्त अंशदान से बनेगी बाउंड्रीबाल

11 स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीवाल,मनरेगा से मिलेगा अंशदान

11 स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीवाल,मनरेगा से मिलेगा अंशदान

श्योपुर,
जिले के 11 सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की बाउंड्रीबाल जल्द बनना शुरु हो जाएगा। बाउंड्रीबाल बनने के बाद स्कूल परिसर सुरक्षित हो जाएगा। जिससे इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के साथ किसी तरह की कोई अनहोनी की आशंका नहीं रहेगी।
खास बात यह हैकि इन स्कूलों में बाउंड्रीबाल निर्माण में पहली बार मनरेगा की राशि का सहयोग लिया जाएगा। बाउंड्रीबाल के निर्माण में जो राशि खर्चहोगी,उस राशि का 55 प्रतिशत अंशदान राज्य शिक्षा केन्द्र से और 45 प्रतिशत अंशदान मनरेगा से दिया जाएगा। जिला शिक्षा केन्द्र के सूत्रों के मुताबिक जिन स्कूलों में राज्य शिक्षा केन्द्र और मनरेगा फंड से बाउंड्रीबाल का निर्माण होगा,उन स्कूलों में श्योपुर विकासखंड के दो प्राथमिक स्कूल, 3 माध्यमिक स्कूल शामिल है। वहीं विजयपुर विकासखंड के दो प्राथमिक स्कूल और कराहल विकासखंडके दो माध्यमिक स्कूल व दो प्राथमिक स्कूल शामिल है।
इन स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीबाल
बाउंड्रीबाल विहिन जिन स्कूलों में बाउंड्रीबाल का निर्माण कराया जाएगा,उनमें प्राथमिक विद्यालय ऊचाखेड़ा, दीवानचंद का डेरा,कुंदीपुरा, खैरोदाकला,चक फतेहपुर,श्यावसी, माध्यमिक विद्यालय आदिवासी आश्रम शाला श्योपुर, माध्यमिक विद्यालय मयापुर,अडूसा, चंबल कालोनी श्योपुर, और चिमलका बालाजी माध्यमिक विद्यालय शाामिल है।
गुणवत्ता पर रहेगा खासा ध्यान
बताया गया है कि निर्माण कार्यकी गुणवत्ता जांचने व मूल्यांकन के लिए मनरेगा और स्कूल शिक्षा विभाग दोनो की ही जबाबदारी तय की गईहै। कार्यो का मूल्यांकन संबंधित सेक्टर के उपयंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग के उपयंत्री के द्वारा किया जाएगा।
वर्जन
राज्य शिक्षा केन्द्र और मनरेगा के संयुक्त फंड से 11 स्कूलों की बाउंड्रीबाल बनाई जाएगी। इसके लिए स्कूलों का चयन कर लिया गया है।
बकील सिंह रावत
डीईओ/डीपीसी,श्योपुर
क्र. स्कूल ब्लॉक बाउंड्रीबाल
1 प्रावि ऊचाखेड़ा श्योपुर 65 मीटर
2 प्रावि दीवानचंद का डेरा श्योपुर 60 मीटर
3 प्रावि कुंदीपुरा विजयपुर 40 मीटर
4 प्रावि खैरोदाकलां विजयपुर 65 मीटर
5 यूईजीएस चकफतेहपुर कराहल 60 मीटर
6 यूईजीएस श्यावसी कराहल 60 मीटर
7 आदिवासी आश्रम शाला श्योपुर कराहल 90 मीटर
8 मावि मयापुर कराहल 54 मीटर
9 मावि अडूसा श्योपुर 50 मीटर
10 मावि चंबलकालोनी श्योपुर 60 मीटर
11 मावि चिमलका बालाजी श्योपुर 65 मीटर
फैक्ट फाइल
11-स्कूलों में बनेगी बाउंड्रीबाल
05-स्कूल श्योपुर ब्लॉक के
04-स्कूल कराहल ब्लॉक के
02-स्कूल विजयपुर ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो