script

14 से फिर लगेगा शादियों पर ब्रेक

locationश्योपुरPublished: Mar 04, 2019 08:55:34 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

होलाष्टक और मीन संक्रांति के कारण एक माह के लिए रुकेगी शादियां

sheopur

sheopur

श्योपुर,
इन दिनों चल रही शादी-विवाहों की धूम आगामी 14 मार्चसे थम जाएगी। क्योंकि 14 मार्चसे शादियों पर फिर से ब्रेक लगने जा रहा है। शुभ कार्यो पर लगने वाला यह ब्रेक होलाष्टक और मीन संक्रांति के कारण लगेगा। वैसे तो अभी शादी-विवाहों के लिए 12 मार्च तक मुहूर्त है। लेकिन 14 मार्च को होलाष्टक लग जाएगा।
ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक होलाष्टक के दिनों में ग्रहों के उग्र होने की वजह से नया व्यापार, गृह प्रवेश, विवाह, वाहन क्रय, जमीन व मकान की खरीदारी सहित अन्य मांगलिक कार्य वर्जित रहते हैं। २१ मार्च को होली के बाद होलाष्टक तो खत्म हो जाएगा। लेकिन मीन संक्रांति के कारण १४ अप्रैल तक शुभ कार्य वर्जित रहेगे। 15 मार्च को सुबह 5.45 बजे सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य मीन राशि में 14 अप्रैल को दोपहर 2 बजे तक रहेंगे। ऐसे में शुभ कार्य 15 अप्रैल से शुरू हो सकेंगे और 16 अप्रैल को फिर से शहनाइयां बजने लगेंगी। 12 जुलाई को देवशयन होगा। इससे फि र 4 माह तक कोई शुभ और मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे। 8 नवंबर को देवउठनी एकादशी से फि र से शहनाइयां बजने लगेंगी।
१२ मार्चतक है शादियों के मुहुर्त
आठ मार्चको फुलेरा दूज होने के कारण विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्यो के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन बड़ी संख्या में शादी समारोह आयोजित होगे। पंडितों के मुताबिक इसमें सूर्य,गुरु आदि का बल देखने की आवश्यकता नहीं रहती। इसे स्वयंसिद्ध मुहूर्त कहा गया है। ज्योतिष गणना की बात करे तो इस दौरान पांच दिन विवाह के लग्न मुहूर्त है। १२ मार्चको शादी का आखरी लग्न है।
ये होंगे अबूझ मुहूर्त
8 मार्च -फुलेरा दूज
7 मई – अक्षय तृतीय
13 मई – जानकी नवमी
18 मई – पीपल पूर्णिमा
12 जून – गंगा दशमी
10 जुलाई – भड़ल्या नवमी
12 जुलाई – देवशयनी एकादशी
8 नवंबर – देवउठनी एकादशी

ट्रेंडिंग वीडियो