script17 मिनट में पारित हो गया 78 करोड़ का बजट | Budget of 78 crores passed in 17 minutes | Patrika News

17 मिनट में पारित हो गया 78 करोड़ का बजट

locationश्योपुरPublished: Mar 01, 2019 07:57:21 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

17 मिनट में पारित हो गया 78 करोड़ का बजटनगरपालिका की बैठक में 27 हजार 250 रुपए की बचत का बजट पेश, मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने के साथ लंबित बड़े कार्यों को पूर्ण कराने का रहेगा फोकस

sheopur

17 मिनट में पारित हो गया 78 करोड़ का बजट

श्योपुर,
आगामी वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए प्रस्तावित नपा का आय-व्यय लेखा (बजट) गुरुवार को हुई परिषद के विशेष सम्मेलन में पेश किया गया। लेकिन लगभग 78 करोड़ के इस बजट पर पार्षदों ने इस पर चर्चा करने में कोई खास रुचि नहीं दिखाई। जिसके चलते 14 मिनट जहां एजेंडा पढऩे में बीते और 3 मिनट पार्षदों ने हल्की चर्चा की और कुल 17 मिनट में नपा का ये बजट पारित हो गया। 27 हजार 250 रुपए की बचत के बजट में 78 करोड़ 62 लाख 55 हजार रुपए की आय प्रस्तावित की गई है, जबकि 78 करोड़ 62 लाख 27 हजार 750 रुपए का व्यय प्रस्तावित किया गया है।
यूं तो परिषद के विशेष सम्मेलन का समय दोपहर 3 बजे था, लेकिन कुछ पार्षदों के इंतजार के चलते बैठक 3.26 बजे प्रारंभ हुई। जिसमें हैडक्लर्क ओम आर्य ने एजेंडा पढऩा शुरू किया और 3.41 तक पूरा पढ़कर सुना दिया। इस बीच लगभग एक मिनट कांग्रेसी पार्षद विशाल सोनी ने नेहरू बाल शिशु मंदिर के मुद्दे पर चर्चा की और स्कूल को विकसित करने का प्रस्ताव रखा। वहीं एजेंडा पूरा पढ़े जाने के बाद भाजपा पार्षद रामा वैष्णव ने कहा कि इस बजट में कोई नई सौगात नहीं दिख रही है, ऐसे में बजट में कुछ नहीं है। इस पर नपाध्यक्ष दौलतराम गुप्ता ने हमने नए कार्यों के लिए आकस्मिकता मद में 9 करोड़ का प्रावधान रखा है। इस चर्चा के बाद 3.43 बजे सर्वसम्मति से बजट पारित हो गया।
मूलभूत सुविधाओं के साथ लंबित कार्यों पर फोकस
यूं तो बजट में कोई नया प्रस्ताव या नया कार्य नहीं है, साथ ही संपत्ति और जल करों में भी वृद्धि नहीं की गई है, लेकिन मूलभूत सुविधाओं(बिजली, पानी और सड़क) और लंबित बड़े कार्यों को पूर्ण करने पर फोकस किया गया है। इसमें 13 करोड़ 63 लाख के कार्य निर्माण से संबंधित प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें कुछ वर्तमान में निर्माणाधीन कार्य हैं, जबकि कुछ पूर्व से स्वीकृत कार्य हैं। इसके साथ ही बजट में शासन से मिलने वाली विभिन्न मदों की राशि को भी जोड़कर आय दर्शाई गई है।

संविदाकर्मियों ने रखी मांग, अध्यक्ष बोले-सीएमओ के हाथ में
बैठक के दौरान ही नगरपालिका के संविदाकर्मी अपनी मांगों को लेकर पहुंच गए, साथ ही पार्षद रामा वैष्णव, श्वैता चौहान, विशाल सोनी आदि ने भी इनकी मांगें रखी। नपाध्यक्ष गुप्ता ने संविदाकर्मियों को बुलाया और चर्चा की। जिसमें इपीएफ कटौत्रा की मांग का तो निराकरण हो गया, लेकिन कलक्टर दर का मानदेय बढ़ाने का मामला सीएमओ ताराचंद धूलिया नहीं होने से उलझ गया। नपाध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि वेतन आदि का काम सीएमओ व प्रशासनिक अमले के पास रहता है और ये जैसा प्रस्तावित करेंगे हम मंजूर कर देंगे, इस पर प्रभारी सीएमओ ओम आर्य ने स्थाई सीएमओ धूलिया के आने के बाद चर्चा करने की बात कही। इस पर संविदाकर्मियों ने मान लिया, लेकिन ओम आर्य से कहा कि अब अध्यक्ष का बहाना मत लगाना कि वे फाइलों पर साइन नहीं कर रहे, अभी क्लीयर कर लो। इस पर आर्य ने माना कि वेतन आदि सीएमओ के हाथ में ही रहता है। विशेष बात यह रही कि संविदाकर्मियों की भीड़ देखकर बैठक के दौरान दो पुलिसकर्मी भी सीएमओ कक्ष में बैठे रहे।
कुछ मुख्य मदें, जहां से आएगा पैसा
-चुंगी क्षतिपूर्ति मद में 10 करोड़ का प्रावधान।
-संपत्ति कर, नगरीय विकास उपकर, समेकित कर, निर्यात कर, यात्री कर क्षतिपूर्ति मद में 1.5 करोड़ का प्रावधान।
-दुकान प्रीमियम, दुकान किराया, बाजार फीस मद, 7.5 करोड़ का प्रावधान।
-रजिस्ट्रेशन शुल्क और भू भाटक में 83.75 लाख का प्रावधान।
-जल कर मद में 4.25 करोड़ रुपए का प्रावधान।
-शासन से मिलने वाला अनुदान 13.63 करोड़।
-शहरी अधोसंरचना विकास योजना में 7.5 करोड़।
-एनयूएलएम और स्वच्छता मिशन में अनुदान 5.5 करोड़।
-प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए शासन मिलेंगे 20 करोड़।
-ऑडिटोरियम और विशेष अनुदान में 4.5 करोड़ रुपए।
कुछ मुख्य मदें, जिनमें खर्च होगा पैसा
-विभिन्न वेतन, भत्तों, पार्षद मद आदि पर 2.42 करोड़।
-प्रकाश सामग्री और विद्युत बिल भुगतान के लिए 3 करोड़।
-जल प्रदाय शाखा पर 2.65 करोड़ रुपए।
-सड़क सफाई शाखा कर्मचारियों के वेतन भत्ते में 3 करोड़।
-मस्टर, डीजल, कीटनाशक, सफाई सामान आदि में 2.5 करोड़।
-विभिन्न बड़े निर्माण कार्यों के लिए 13.63 करोड़।
-मेला मद, कानूनी प्रभार, ऑडिट फीस, विज्ञापन, खेल आयोजन, पार्क विकास, राष्ट्रीय त्यौहार, सांस्कृतिक कार्यक्रम में 1.5 करोड़।
-संचित निधि में 1.37 करोड़ का प्रावधान।
ये बड़े काम, जिन्हें कराया जाएगा पूर्ण
-पुल दरवाजा गेट निर्माण 30 लाख रुपए।
-पुल दरवाजा पर गुलंबर निर्माण 8 लाख।
-नर्सरी पार्क निर्माण 50 लाख रुपए।
-स्टेडियम में गायत्री पार्क निर्माण 75 लाख।
-शिवपुरी रोड ट्रांसपोर्ट नगर में मेरिज हाउस निर्माण 2 करोड़।
-पुल दरवाजा के पास शॉपिंग कॉम्पलेक्स 1 करोड़।
-कीर्ति स्तंभ, बाइपास गेट, फब्बारे, महापुरुषों की प्रतिमा, सहित अन्य आकस्मिक निधि में 9 करोड़ का प्रावधान।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो