scriptनपा और राजस्व का अतिक्रमण विरोधी अभियान फेल, फिर से सडक़ों पर जमे दुकानदार | Campaign against anti-encroachment of revenue and revenue fails, shopk | Patrika News

नपा और राजस्व का अतिक्रमण विरोधी अभियान फेल, फिर से सडक़ों पर जमे दुकानदार

locationश्योपुरPublished: Nov 20, 2019 01:21:29 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

शहर के पुराना बस स्टैंड तिराहे पर दुकानदारों ने सडक़ पर बिक्री के लिए रखा सामान

नपा और राजस्व का अतिक्रमण विरोधी अभियान फेल, फिर से सडक़ों पर जमे दुकानदार

नपा और राजस्व का अतिक्रमण विरोधी अभियान फेल, फिर से सडक़ों पर जमे दुकानदार

श्योपुर
अतिक्रमण हटाने के लिए नगर पालिका और राजस्व विभाग की टीम ने पहल करते हुए सडक़ से दुकानों का सामान और ठेले हटवाए। लेकिन कार्रवाई थमते ही दुकानें फिर से सडक़ों पर फैल गई हैं। शहर के मुख्य बाजार, जयस्तंभ चौराहा, पाली रोड, बड़ौदा स्थित फुटपाथों पर दुकानदारों ने कब्जे कर रखा हैं। इससे न केवल यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है, बल्कि पैदल चलने वाले व वाहन चालक परेशान हो रहे हैं। ऐसे में लोग कह रहे हैं कि प्रशासन का अतिक्रमण अभियान औपचाकिरता बनकर रह गया। अब जिम्मेदारों की लापरवाही फिर जनता पर भारी पड़ रही है।
अतिक्रमण अभियान के दौरान सडक़ें चौड़ी होने के बाद लोगों को लगा कि उन्हें जाम से मुक्ति मिलेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। व्यस्तम बाजार के साथ मुख्य सडक़ों पर दुकानदारों की मनमानी से स्थिति खराब होती जा रही है। सडक़ के फुटपाथ का उपयोग दुकानदार अपना सामान रखने में कर रहे हैं। जिससे जाम लग जाता है। नगर पालिका और प्रशासन द्वारा निगरानी न कराए जाने से दुकानदार अपनी आदतें सुधारने को तैयार नहीं हैं।
हकीकत दिखाती तस्वीरें
फुटपाथ पर रखा दुकानदारों ने सामान
शहर के सबसे व्यस्त पाली रोड़ पर दुकानों के 12 फीट आगे तक सडक़ पर बिक्री के लिए सामान सजाकर रख दिया। सडक़ की चौड़ाई का बेजा फायदा दुकानदार उठा रहे हैं। इस मार्ग पर बीते दिनों प्रशासन और नगर पालिका ने अतिक्रमण अभियान चलाकर फुटपाथ खाली कराया था, बावजूद इसके दुकानदारों ने फिर से सामान सजा लिया है। व्यापारियों ने अपनी दुकान से करीब 6 फीट आगे तिरपाल व तख्त लगाकर काउंटर बना रखे हैं, जबकि दुकान के आगे लगभग 12 फीट तक बिक्री के लिए सामान सडक़ पर फैला है।
मुख्य बाजार में निकलना मुश्किल
शहर के मुख्य बाजार में दुकानदारों की मनमानी आमजन को भारी पड़ती है। मुख्य बाजार में सर्राफा बाजार तक आम रास्ते पर दुकानें सज रही हैं। दोनों तरफ दुकानें सडक़ तक पसर गई है। लोगों के आने जाने के लिए बमुश्किल 10 फीट सडक़ छोड़ रखी है। यहां से वाहन नहीं गुजर पाते हैं,इसलिए वाहन चालक इस रास्ते पर आते ही नहीं है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नगर पालिका कार्यालय के सामने ही बेअसर साबित हो रही है।
जयस्तंभ के पास ज्यादा दिक्कत
जयस्तंभ भी अतिक्रमण से अछूता नहीं है। जयस्तंभ से लेकर श्रीराम धर्मशाला तक फुटपाथी दुकानें और ठेलों के अलावा सैकड़ों वाहनों की अवैध पार्किंग हो रही है। जयस्तंभ पर हाल ही में ट्रैफिक बूथ कायम किया गया है। इसके बावजूद दुकानदारों की मनमानी पर अंकुश नहीं लगा है। इस जगह हाईवे के घुमाव पर कई बार जाम लग जाता है। यहां हाथ ठेले वालों की संख्या कुछ ज्यादा ही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो