चंबल और पार्वती खतरे के निशान से ऊपर, श्योपुर का राजस्थान से कटा संपर्क

चंबल और पार्वती खतरे के निशान से ऊपर, श्योपुर का राजस्थान से कटा संपर्क
मालवा और हाड़ौती की बारिश से रौद्र रूप में आई चंबल और पार्वती नदियां, नदी किनारे के निचले इलाकों में भरा पानी

By: jay singh gurjar

Published: 16 Aug 2019, 02:10 PM IST

श्योपुर,
मध्यप्रदेश के मालवा और राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में हुई भारी बारिश के बाद श्योपुर जिले की सीमा में बह रही चंबल और पार्वती नदियों ने न केवल रौद्र रूप धारण कर लिया है बल्कि खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यही वजह है कि श्योपुर का राजस्थान से पूरी तरह संपर्क कट गया है, वहीं दोनों नदियों किनारे के गांवों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया।
पार्वती नदी के उफान से जहां श्योपुर-कोटा और श्योपुर बारां हाइवे पर आवागमन बंद है। बताया गया है कि श्योपुर-कोटा मार्ग पर स्थित खातौली पुल 25 फीट से ज्यादा पानी है, वहीं श्योपुर-बारां हाइवे पर स्थित सूरथाग पुल पर 10 फीट से ज्यादा पानी है। वहीं चंबल के उफान से श्योपुर-सवाईमाधोपुर हाइवे भी बंद हो गया है, क्योंकि दांतरदा के निकट रपटे पर 5 फीट तक पानी हो गया है। इसके साथ ही पार्वती नदी में सूंडी गांव टापू बन गया है, जिस पर प्रशासन पूरी नजर बनाए हुए है और प्रशासन व बाढ़ आपदा प्रबंधन की टीमें मौजूद हैं। इसके अलावा दोनो नदियों के किनारे के गांवों के निचले इलाकों में पानी भर गया है, जबकि खेत जलमग्न नजर आ रहे हैं। हालांकि श्योपुर जिले में बारिश नहीं है और बीते 24 घंटे में 28 मिमी बारिश हुई है, लेकिन मालवा व हाड़ौती की बारिश ने श्योपुर में बाढ़ से हालात पैदा कर दिए हैं। जिसके चलते प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है।
कलेक्टर ने जारी किया अलर्ट
मंदसौर जिले में चंबल नदी पर बने गांधीसागर बांध से शुक्रवार की शाम को फिर से पानी छोड़े जाने की सूचना के बाद श्योपुर कलेक्टर बसंत कुर्रे ने अलर्ट जारी कर दिया है। कलेक्टर कुर्रे ने एसडीएम व अन्य अफसरों को पत्र जारी कर लगातार पूरी निगरानी करने के लिए कहा है।
जिले में चंबल और पार्वती नदियों की स्थिति दोपहर 12 बजे तक
1. चंबल नदी
जलस्तर-201.36 मीटर
खतरे का निशान-199 मीटर
2. पार्वती नदी
जलस्तर-203 मीटर
खतरे का निशान-198.50 मीटर

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned