scriptक्वारी नदी के गेट बंद करना भूली नप, गहरा सकता है पानी संकट | Closing the gates of the Quarry river, water crisis can deepen | Patrika News

क्वारी नदी के गेट बंद करना भूली नप, गहरा सकता है पानी संकट

locationश्योपुरPublished: Dec 12, 2019 10:57:56 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

नवंबर में गेट बंद करने थे नगर परिषद को
 
 

क्वारी नदी के गेट बंद करना भूली नप, गहरा सकता है पानी संकट

क्वारी नदी के गेट बंद करना भूली नप, गहरा सकता है पानी संकट

विजयपुर(श्योपुर). नगर परिषद की लापरवाही से विजयपुर कस्बे में निवास करने वाले लोगों के सामने पानी का संकट खड़ा हो सकता है। इसके पीछे कारण क्वारी नदी के गेट बंद न करना है। दरअसल इस मामले को लेकर नगर परिषद के सीएमओ का कहना है कि गेटों के मरम्मत का काम कराया जा रहा है इसलिए गेट बंद करने में देरी हो रही है। मरम्मत कार्य पूरा होते ही गेट बंद कर दिए जाएंगे।

बताते हैं कि हर साल बारिश केबाद नवम्बर माह के शुरुआत में गेट बंद कर दिए जाते हैं। जिससे नदी का पानी आगे नहीं जा पाए और कस्बे को भरपूर पानी उपलब्ध हो सके, लेकिन इस बार नवम्बर माह बीत जाने के बाद दिसम्बर माह तक भी गेट बंद नहीं किए जा सके हैं। इससे कस्बे के लोगों को डर सता रहा है कि इस साल पानी की किल्लत हो सकती है। अगर समय रहते अब भी नगर परिषद गेट बंद कर दे तो पानी की समस्या से कस्बेवासियों को नहीं झूझना पड़ेगा।

गंदे पानी से प्रदूषित हो रही नदी
विजयपुर में नालियों के पानी की निकासी के लिए पांच नाले बनाए गए हैं, लेकिन इन नालों को सीधा क्वारी नदी में बहाया जा रहा है। जिनमें तीन नालों को बस स्टैंड की ओर से तो दो नालों को विजयपुर मंडी की ओर से डायवर्ट करते हुए सीधा नदी में मिलाया गया है। इससे नगर का सारा गंदा पानी नदी को प्रदूषित कर रहा है, जबकि नालों से भरी इस नदी के पास ही परिषद ने पांच बोर कराए हैं, इसके अलावा एक कुआं तो नदी के बीच और दूसरा नदी के किनारे पर बना हुआ है। जिसमें पूरा पानी मटमेला दिखाई देता है।
ऐसा नहीं है हम गेटों की मरम्मत का कार्य करवा रहे हैं। इसलिए गेट बंद में देरी हो रही है। जल्दी ही नदी के गेटों को बंद कर दिया जाएगा।

संतोष शर्मा, सीएमओ, नगर परिषद, विजयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो