scriptसीएम ने कराहल में कुपोषण के खिलाफ किया जंग का ऐलान | cm shivraj singh arrival at sheopur | Patrika News

सीएम ने कराहल में कुपोषण के खिलाफ किया जंग का ऐलान

locationश्योपुरPublished: Dec 26, 2017 02:24:48 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

सीएम ने मंच से कालाबाजारियों से सख्ती से निपटने के लिए कहा

cm shivraj singh
श्योपुर. अटल बिहारी के जन्मदिवस के अवसर पर कराहल आकर मैं कुपोषण के खिलाफ जंग का ऐलान कर रहा हूं। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कराहल में सोमवार को आयोजित कुपोषण एक जंग कार्यक्रम में सहरिया, बैगा, भारिया परिवारों को हजार रुपए प्रतिमाह योजना का शुभारंभ करते हुए कही।

सीएम चौहान ने कराहल क्षेत्र की सहरिया भाषा में ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यहां कुपोषण के कारण बच्चे दुबले-पतले होते हैं, कई बार मौत भी हो जाती है। उन्होंने कहा कि इस कलंक को मिटाना है। कुपोषण के खिलाफ जंग कार्यक्रम में सीएम ने १० हजार सहरियाओं के खाते में एक-एक हजार रुपए डालकर योजना का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि यह हजार रुपए अगले माह से सभी के खाते में आएगा, जिससे इसमें कोई गड़बड़ी न हो सके, क्योंकि कई लोग इस राशि में भी गड़बड़ कर लेते हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कुपोषण से मौत के सवाल पर कहा कि इसके मूल में जाइए। कुपोषण दूर करने के अनेक उपाय सरकार ने किए हैं। हमारी कोशिश है कि लगातार हम कुपोषण से लडेंग़े और उसको खत्म करेंगे। कुपोषण के खिलाफ इस कार्यक्रम को हम प्रारंभ कर रहे हैं। श्वेतपत्र पर सीएम ने कहा कि सरकार ने कुपोषण की रोकथाम के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं और जब उनसे लाभ नहीं मिला, तभी सरकार ने हजार रुपए मासिक की यह योजना शुरू की है।

राकिसं ने सौंपा आठ सूत्रीय ज्ञापन
श्योपुर. राष्ट्रीय किसान संगठन की श्योपुर जिला इकाई ने सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान को एक आठ सूत्रीय ज्ञापन सौंपा और जिले में व्याप्त किसानों की विभिन्न समस्याएं उठाई। ज्ञापन में किसानों ने श्योपुर-बड़ौदा के असिंचित 55 गांवों को सिंचित करने की सुविधा, चंबल नहर की माइनरों में लगातार पानी चलाने, जिला मुख्यालय पर 220केवीए पॉवर ग्रिड सबस्टेशन स्थापित करने सहित विभिन्न मांगें उठाई हैं। ज्ञापन देने वालों में संगठन के चंबल संभाग अध्यक्ष बरयाम सिंह सरदार, नाथूलाल मीणा आदि मौजूद रहे।

सिंह महासभा ने उठाया नहर का मुद्दा
श्योपुर. सिंह महासभा की श्योपुर इकाई ने 35 गांव की नहर के मामले को लेकर सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि क्षेत्र के किसान नवीन नहर को लेकर धरना दे रहे हैं, ऐसे में सिंह महासभा किसानों की मांग का समर्थन करती है। हम भी ज्ञापन के माध्यम से आपसे से नहर को स्वीकृत किए जाने की मांग करते हैं। ज्ञापन देने वालों में हरपाल सिंह,स गुरवेल सिंह, सुखचैन सिंह, गुरप्रीत सिंह, सोनपाल सिंह, प्रगट सिंह आदि सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो