कंटेनमेंट जोन खत्म, ग्रीन जोन के लिए चाहिए केंद्र की हरी झंडी, नहीं खुलेगा मुख्य बाजार

-जिला प्रशासन ने हसनपुर हवेली, गुवाड़ी और मठेपुरा सहित शहर के इलाकों को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया

By: jay singh gurjar

Published: 10 May 2020, 07:00 AM IST

श्योपुर,
चार संक्रमित मरीज मिलने से बीते 34 दिनों से कंटेनमेंट जोन की बंदिशों में कैद तीन गांव सहित शहर के कुछ इलाके शनिवार को मुक्त कर दिए गए। कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने शनिवार को कंटेनमेंट जोन खत्म करने का आदेश जारी किया। लेकिन शहर का मुख्य बाजार अभी नहीं खुलेगा, क्योंकि जिला अभी ग्रीन जोन में नहीं है और ग्रीन जोन मेंं शामिल करने का अधिकार केंद्र सरकार को है। यही वजह है कि अब जिला प्रशासन राज्यशासन को प्रस्ताव भेजेगा, जहां से ये प्रस्ताव केंद्र को जाएगा, जिस पर केंद्र सरकार निर्णय करेगी।


शनिवार को जिलास्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक भी हुई, जिसमें शहर के मुख्य बाजार, कंटेनमेंट एरिया और ग्रीन जोन को लेकर चर्चा हुई। बैठक में लिए निर्णय के बाद एसडीएम श्योपुर व सीएमएचओ के प्रतिवेदन के बाद कलेक्टर श्रीवास्तव ने हसनपुर हवेली, गुवाड़ी और मठेपुरा के तीनों गांवों सहित शहर के कुछ इलाकों को मिलाकर 7 अप्रैल को घोषित किए गए कंटेनमेंट जोन को खत्म करने का आदेश पारित किया। जारी आदेश में कहा गया है कि हसनपुर हवेली में आवागमन के प्रतिबंध को भी हटाया जाता है, वहीं क्षेत्र में राशन दुकान, दूध की दुकान, सबमर्शिबल पंप विक्रेता व मरम्मतीकरण, थ्रेसर, ट्रेक्टर, स्ट्रारीपर, कृषि उपकरण, वाहन सर्विस सेंटर, आटा चक्की, पंचर दुकान, इलेक्ट्रोनिक, जूते-चप्पल, सीमेंट, लोहा, खाद-बीज आदि की दुकान, धर्मकांटा खोलने की अनुमति सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगी। इन क्षेत्रों में दूध का वितरण पूर्व की भांति और सब्जी एवं फल ठेलों के माध्यम से विक्रय किए जाएंगे।


मुख्य बाजार पर रहेगा ताला, केेंद्र सरकार पर टकटकी
भले ही जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन को समाप्त कर दिया हो, लेकिन शहर के मुख्य बाजारों में अभी दुकानें नहीं खोली जा सकेगी। जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटने का अधिकार केंद्र सरकार को है और ये हर सप्ताह रिवाईज किया जाता है। यही वजह है कि श्योपुर अभी ऑरेंज जोन में ही और ग्रीन जोन में शामिल करने के लिए जिला प्रशासन अब राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजेगा, जहां से केंद्र सरकार को जाएगा। उसके बाद ही इस पर कोई निर्णय होगा। यही वजह है कि तब तक मुख्य बाजार पर ताला ही रहेगा और अब मुख्य बाजार के दुकानदारों की आस केंद्र सरकार पर ही टिकी है।

jay singh gurjar Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned