scriptकोरोना टीकाकरण आज से, सीएमएचओ लगवाएंगे पहला टीका | Corona vaccination starts today, CMHO will get first vaccine | Patrika News

कोरोना टीकाकरण आज से, सीएमएचओ लगवाएंगे पहला टीका

locationश्योपुरPublished: Jan 15, 2021 06:50:00 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

जिले में टीकाकरण के पहले हफ्ते में श्योपुर और कराहल के बूथ पर 800 स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण, पहले चरण 3883 स्वास्थ्यकर्मियों की आएगी बारी
 

कोरोना टीकाकरण आज से, सीएमएचओ लगवाएंगे पहला टीका

कोरोना टीकाकरण आज से, सीएमएचओ लगवाएंगे पहला टीका

श्योपुर. आखिर वो घड़ी आ ही गई जिसका श्योपुर ही नहीं बल्कि पूरे देश को बीते 10 महीनों से इंतजार है। आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा, इसके तहत श्योपुर जिले में भी इसका श्रीगणेश होगा। जिसमें सीएमएचओ डॉ.बीएल यादव पहला टीका लगवाएंगे। आज श्योपुर जिला अस्पताल और कराहल सीएचसी पर बनाए गए दो केंद्रों पर टीकाकरण का शुभारंभ होगा और पहले हफ्ते में इन्हीं दो केंद्रों पर 400-400 स्वाथ्यकर्मी कुल 800 लोगोंं को टीके लगाए जाएंगे।

बीती रात ग्वालियर से कड़ी सुरक्षा के बीच कोरोना वेक्सीन की 4750 डोज लाई गई, जिसके बाद शुक्रवार को कोरोना टीकाकारण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियोंं को अंतिम रूप दिया। सीएमएचओ डॉ.बीएल यादव ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर टीकाकरण की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे देश के साथ श्येापुर जिले में भी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने बताया कि अभी पहले हफ्ते में श्योपुर और कराहल में बनाए गए दो ही केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे और इस हफ्ते में 800 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने का लक्ष्य है। टीकाकरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा और दोनों केंद्रों पर प्रतिदिन 100-100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के दौरान लाभार्थी को कुछ देर निगरानी में रखा जाएगा, इसके लिए केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं स्थापित की गई हैं। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा, जिसके लिए जिले में 3 हजार 883 स्वास्थ्यकर्मियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। बताया गया है कि दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स (पुलिस, नपाकर्मी आदि), तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और फिर चौथे चरण में अन्य लोगों को टीकाकरण की योजना सरकार ने बनाई है।
महाअभियान के लिए 22 केंद्रों पर 31 बूथ निर्धारित
कोरोना टीकाकरण के इस महाअभियान का आगाज आज स्वास्थ्यकर्मियों के टीके लगाने से होगा, लेकिन इस महाअभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। हालांकि आज से इस पूरे हफ्ते दो ही केंद्रों पर टीकाकरण होगा, लेकिन महाअभियान के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग ने 22 केंद्र निर्धारित किए हैं, जहां 31 टीकाकरण बूथ बनेंगे। इसके लिए 31 टीमें बनाई गई हैं। जिनके लिए 135 वेक्सीनेटर तैयार किए गए हैं। टीकारण के लिए 410 स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दे दी गई है। वहीं जिला प्रशासन की ओर से मॉनिटरिंग के लिए अन्य विभागों के 12 अफसरों को जोनल ऑफिसर बनाया गया है। इसके साथ कोरोना वेक्सीन रखने के लिए 13 केाल्ड चेन पाइंट बनाए गए हैं।

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का शुभारंभ 16 जनवरी को श्योपुर और कराहल केंद्रों पर होगा। भ्रम की सारी स्थितियां दूर करने के लिए सबसे पहला टीका लगवाने के लिए मैंने अपना नाम दर्ज कराया है।
डॉ.बीएल यादव, सीएमएचओ, श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो