ग्वालियर नहीं भेजने पड़ेंगे सैंपल, श्योपुर में होगी डेंगू की जांच

गत वर्ष जिला अस्पताल में आई डेंंगू जांच मशीन टेस्टिंग के बाद की चालू, इस सीजन में होगी जांच
16 मई-राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर विशेष

By: jay singh gurjar

Updated: 16 May 2020, 07:58 PM IST

श्योपुर,
आगामी सीजन में अब डेंगू की जांच के लिए सैंपल ग्वालियर नहीं भेजने पड़ेंगे, बल्कि अब श्योपुर में ही जांच हो सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि श्योपुर जिला अस्पताल में गत वर्ष आई एलाइजा जांच मशीन को इंस्टॉल कर चालू कर लिया गया है। वहीं दो टेक्निशियनों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।


यूं तो श्योपुर जिला मलेरिया के लिहाज से हाईरिस्क जोन में है, लेकिन पिछले कुछ सालों से डेंगू भी अपने पैर पसार रहा है। लेकिन यहां अभी तक डेंगू की जांच की सुविधा नहीं थी। यही वजह है कि गत वर्ष स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में मेक एलाइजा जांच मशीन मंगवाई। हालांकि एक साल तक तो ये मशीन शोपीस बनी रही, लेकिन अब इसे न केवल चालू कर लिया है बल्कि दो लैब टेक्निशियनों को तैनात भी कर दिया है। जिसके चलते आगामी जून माह से प्रारंभ होने वाले मलेरिया-डेंगू के सीजन में श्योपुर में ही डेंगू की एलाइजा जांच हो सकेगी। पिछले कुछ सालों में श्योपुर में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। विभागीय आंकड़ों में ही बीते तीन सालों में श्योपुर में 38 डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। इनमें वर्ष 2019 में 8, वर्ष 2018 में 17 और वर्ष 2017 में 13 मरीज सामने आए थे। विशेष बात यह है इसके इतर श्योपुर के कई मरीज राजस्थान के निजी अस्पतालों में उपचार कराते हैं और वहां डेंगू बताया जाता है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग किट की जांच को वैध नहीं मानता।


नई थीम पर मनेगा डेंगू दिवस
राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई को मनाया जाएगा। लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते कार्यशालाएं आदि कार्यक्रम नहीं होंगे बल्कि विभाग सोशल मीडिया के जरिए ही लोगों को जागरुक करेगा। डेंगू दिवस पर इस वर्ष की थीम इफेक्टिव कम्युनिटी एंगेजमेंट की टू डेंगू कंट्रोल(जनसमुदाय की प्रभावी सहभागिता ही डेंगू नियंत्रण की कुंजी है) रहेगी। वीबीडी कंसलटें कीरत सिंह
कवाचे ने बताया कि डेंगू-चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छर साफ पानी में पैदा होते हैं, लिहाजा हम जरा सी सावधानी और जागरुकता रखते हुए मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं और डेंगू से बचाव कर सकते हैं।

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned